रहना चाहते हैं सेहतमंद, तो पीएं रेड टी

यूं तो चाय को सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है, लेकिन ऐसी बहुत सी चाय हैं जो सेहत को कई तरह के लाभ पंहुचाती है। सेहत के लिए लाभदायक ग्रीन टी का नाम तो आपने सुना ही होगा लेकिन क्या आपने रेड टी के बारे में सुना है। यह चाय आपको ग्रीन टी से भी ज्यादा लाभ पहुंचाती है। इतना ही नहीं, यह टेस्ट में भी उतनी ही अच्छी होती है। इसलिए लोग इसे आसानी से पी लेते हैं। तो चलिए जानते हैं इस रेड टी के बारे में-

  • रेड टी बनाने की विधि

रेड टी बनाने के लिए आप तीन कप अनार के बीज लें। अब आप इसे ब्लेंडर में डालें और एक कप चीनी के साथ पीस लें। तैयार हुए मिश्रण को एक जार में जाल दें जिससे आप इसे स्टोर भी कर सकें। इसके बाद जब भी चाय बनाएं तो एक चौथाई कप मिश्रण को लें और इसमें गर्म पानी मिला लें। आप चाहे तो टेस्ट के लिए इसमें शहद भी मिला सकते हैं। आपकी चाय तैयार है।

  • बहुत हैं लाभ

रेड टी पीना आपके पाचन तंत्र के लिए लाभदायक होता है। इससे आपको कब्ज या पेट से जुड़ी किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता।

इतना ही नहीं, रेड टी आपको कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी बचाता है। अगर आप रोजाना इसका सेवन करते हैं तो इससे आपको कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी लड़ने में मदद मिलती है।

जो लोग मोटापे से परेशान रहते हैं, वह भी रेड टी का सेवन करें। इससे आपके पेट की बढ़ी चर्बी को कम करने में मदद करती है।

यह भी पढ़ें:

औषधीय गुणों से भरपूर होता है काला नमक, जानिए इसके बड़े फायदे

जानिए, गुलाब जल के औषधीय गुणों के बारे में