अगर आप रहना चाहते है सेहतमंद,तो अपनाये ये आसान टिप्स

डायबिटीज के मरीजों को शुगर कंट्रोल रखने के लिए अपनी डाइट का अत्यधिक ध्यान रखना पड़ता है। डायबिटिक पेशेंट को मीठी चीजें या फ्रूट, मसालेदार भोजन और फास्ट फूड से पूर्ण्तः दूर रहने और डाइटरी फाइबर लेने की महत्वपूर्ण सलाह दी जाती है। क्योंकि इनसे डायबिटीज से लड़ने में बहुत ताकत मिलती है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही डाइटरी फूड्स के बारे में बारे में बताएंगे जो शुगर को पूर्ण्तः नियंत्रित करने के साथ आपको कई बीमारियों से बचाने में भी भरपूर मदद करेंगे। तो आइए आपको बताते हैं ऐसे कुछ फूड्स के बारे में, जिनमें फाइबर अत्यधिक मात्रा में होता है:-

अलसी के बीज
फाइबर से भरपूर अलसी के बीजों का प्रतिदिन सेवन न सिर्फ शुगर को नियंत्रण में रखता है बल्कि इससे हार्ट अटैक का खतरा भी बहुत कम होता है। इसके अलावा यह पेट से जुड़ी कई गंभीर समस्याओं को भी दूर रखने में मददगार होता है।

दालें
राजमा, बीन्स और अलग-अलग छिलके वाली दालें भी फाइबर और प्रोटीन से अत्यधिक भरपूर होती है। इसलिए प्रतिदिन इनका सेवन शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

होल ग्रेन्‍स
होल वीट ब्रेड, पास्‍ता, ब्राउन राइस, ओट्स और जौ फाइबर से भरपूर ऐसे फूड्स हैं जो पचाने में आसान होने के साथ-साथ ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करते हैं। इसके अलावा प्रतिदिन इनका सेवन कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल और वजन को बढ़ने से रोकता है।

मेथी दाना
मेथी का दाना या इसकी पत्तियों का सेवन भी डायबिटीज नियंत्रित करने में मदद करता है। फाइबर से भरपूर होने के कारण यह पचाने में भी बहुत आसान होता है। आप चाहें तो सुबह मेथी के दानें का पानी भी पी सकते हैं लेकिन इसे रात को ही भिगोकर रख दें।

सेहत के लिए प्रतिदिन एक एवोकाडो फ्रूट का सेवन होता है फायदेमंद