अगर मज़बूत करनी हैं बच्चे की हड्डियां और दांत, तो करें ये आसान उपाय

healthy-eating-habits-kids-hl

बच्‍चों के शरीर में सही विकास होना बहुत जरूरी होता है। उनके विकास में हड्डियों की मजबूती सबसे अधिक अह्म होती है। इससे उन्‍हें कभी भी जोड़ों में दर्द और कमजोरी नहीं सताती है।

अगर आपके बच्‍चे की हड्डियां बहुत ज्यादा मजबूत नहीं हैं या उसे आएं दिन दर्द होता रहता है तो आपको उस पर बहुत ध्‍यान देने की बहुत जरूरत है। अगर लापरवाही की तो आगे चलकर आपके बच्चों को कोई बहुत बड़ी दिक्कत हो सकती है। तो इसलिए बेहतर होगा कि आप समय रहते ही उसका ध्यान रखें। आज हम आपको बताएंगे कि घर पर ही आप अपने बच्चें को कौन सी चीज़ें खिला सकती हैं जिससे आपका बच्चा पूरी तरह स्ट्रांग रहें….

– दूध से बने उत्‍पाद

दूध से बने उत्‍पाद जैसे- दही, छाछ, पनीर या चीज़ आदि में कैल्शियम की मात्रा बहुत अधिक होती है। इससे बच्‍चे के शरीर की हड्डी और उसके दांत बहुत ही मजबूत हो जाते हैं।

– शकरकंद

शकरकंद में भी बहुत उच्‍च मात्रा में कैल्शियम होता है जो कि शरीर को स्‍ट्रांग बनाता है। बच्‍चे को शकरकंद कच्‍ची या भून कर अवश्य दें। आप चाहें तो इसका हलवा भी बनाकर दे सकती हैं।

– सोया दूध

बच्‍चे को सोया दूध दें, इसमें ज्यादा पौष्टिक तत्‍व होते हें जो शरीर को मजबूत बनाते हैं और बच्‍चे के शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ा देते हैं।

– मटर

बच्‍चे को आप मटर से बनी कई डिशेज भी बनाकर खिलाएं। मटर में कई पोषक तत्‍व होते हैं जो बॉडी को बहुत मजबूत बना देते हैं।

– औरेंज

संतरें में साइट्रस होता है जो बच्‍चे की हड्डियों को बहुत मजबूत बना देता है और कैल्शियम व विटामिन सी से भर देता है।

– रागी

रागी से बच्‍चे को कैल्शियम की भरपूर मात्रा मिल जाएगी। यह शरीर के लिए बहुत ही अच्‍छा होगा। आप चाहें तो रागी पाउडर को आटे में मिलाकर रोटी भी बच्‍चे को दे सकती हैं।

– नट्स

नट्स जैसे बादाम में भी बहुत ज्यादा कैल्शियम होता है जिसे बच्‍चे चाव से खा सकते हैं। यह शरीर को बहुत मजबूत भी बनाएं रखता है।