अगर आप अपने बच्चों का करना चाहते है दिमाग तेज,तो उन्हें पिलाये ये जूस

Thoughts of children against the black chalkboards

खेलकूद के कारण बच्चों के दिमाग पर बहुत गहरा असर पड़ रहा है। ऐसे में बच्चों के दिमाग का संतुलन रखना बहुत जरूरी है। आपको बता दें कि आजकल बच्चों के लिए कंपीटीशन बहुत हार्ड हो गया हैं फिर बात चाहे पढ़ाई की हो या किसी एक्टीविटी की। हर फिल्ड में बहुत तेज दिमाग होना चाहिए।

इसकी सबसे अधिक चिंता मां को होती है कि कहीं उसका बच्चा किसी से पीछे न रह जाएं। इसके लिए वे उसे क्या खाने को दे और क्या न दे। आइये आज हम बच्चों के शारीरिक तथा मानसिक विकास के लिए कुछ महत्वपूर्ण जूस बता रहे हैं जिससे बच्चों के लिए बहुत लाभदायक है –

चुकंदर का जूस : चुकंदर सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसका जूस बच्चों के विकास के लिए अत्यधिक फायदेमंद हैं। इसे पीने से ब्लड सर्कुलेशन बहुत तेज होता है तथा मेमोरी लौस से भी बचाता है। जो बच्चों की यादाशत तेज करने में सहायक है।

टमाटर का जूस : टमाटर के जूस में बहुत से जरूरी विटामिन ए,डी तथा सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये दिमाग के लिए अत्यधिक लाभदायक होता है।

अनार का जूस : अनार सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट बहुत ही भरपूूर मात्रा में पाया जाता है जो ब्रेन सेल को डेमेज होने से बचाता है। बच्चों की डायट में अनार का जूस जरूर शामिल कीजिए।

नारियल पानी : नारियल पानी पीने से किसी चीज पर फोकस करने की क्षमता ओर बढ़ती है। बच्चों के दिमाग को तेज करने के लिए नारियल का जूस बेहद अच्छा होता है।