अगर आप रात में करते हैं काम, तो इन बातों का रखें खास ध्यान

Young businessman working late on laptop at night in dark office

आज के समय में मल्टीनेशनल कंपनियों में दिन-रात का अंतर खत्म हो गया है। लोग सिर्फ दिन में ही नहीं, बल्कि रात में भी काम करते हैं। रात में काम करने के दौरान अपनी सेहत पर ध्यान देना ज्यादा जरूरी हो जाता है। इस दौरान छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखा जाए तो नाइट शिफट में भी हेल्दी रहा जा सकता है। तो चलिए जानते हैं इन बातों के बारे में-

रात्रि के समय काम करते समय खानपान का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है। इस समय कई बार आपका कॉफी पीने, चॉकलेट खाने का जी करता है, लेकिन इन चीज़ों से दूरी ही बनाकर रखें। खाने में विभिन्न विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन आदि पर जोर दें जिनसे आपकी मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया सेहत और ताकत भरी हो।

चूंकि रात के समय पाचन की प्रक्रिया धीमी पड़ जाती है इसलिए इस दौरान हैवी भोजन करने से बचें। नाइट शिफ्ट करने वालों के रात के खाने का उचित समय शाम 5 बजे से रात 7 बजे तक है जिसके बाद नाइट शिफ्ट शुरू होता है। सेहत भरे आहार के कई आसान विकल्प हैं जिन्हें अपनाना बेहतर होगा जैसे कि उबले अंडे, फ्रूट जूस, कम मलाई युक्त दही के साथ फलों के टुकड़े, फलों के साथ पीनट बटर आदि।

रात में काम करते समय पानी की जरूरत कम महसूस होती है लेकिन फिर भी पानी पीने की अहमियत समझें। पर्याप्त पानी पीने से शरीर में नमी बनी रहेगी और आपको नींद भी नहीं सताएगी।

रात में काम करने वाले सुबह घर पहुंचकर सो जाते हैं। लेकिन ऐसा करने से बचें। सोने से पहले नाश्ता अवश्य करें। इससे आप हेल्दी रहते हैं।

यह भी पढ़ें:

नींद की गोली लेने से पहले जान लीजिए इन बातों को!

इन चीजों के सेवन से दूर हो जाती है खून की कमी!