अगर आपके भी हाथ पैर बार-बार हो जाते है सुन्न, तो जरुर पढे ये खबर

आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में किसी को भी अपने स्वास्थ्य का कोई ख्याल नही है, कब कौन सी बीमारी लग जाए यह कोई नही जानता। हाथ पैर का सुन्न हो जाना बहुत ही आम समस्या है। लगभग सभी ने कभी न कभी इस समस्या का अनुभव किया होगा। एक ही अवस्था मे लम्बे समय तक बैठे रहने से हाथ पैर सुन्न पढ़ जाते है, अगर ये समस्या कुछ मिनटों तक रहती है तो घबराने वाली कोई बात नही है लेकिन अगर ये कई- कई घंटो तक बनी रहे तो यह चिंता का विषय है।

इसका सबसे सामान्य लक्षण होता है कि प्रभावित स्थान पर झुनझुनी होना और सुइयां चुभने लगती है। दरअसल लम्बे समय तक बैठे रहने से हमारी कुछ नसों पर दबाव पड़ता है और ऐसे में अंगों को जैसे कि हाथ पैर में पूरी मात्रा में ऑक्सीजन नही पहुंच पाती लेकिन कुछ देर हाथ पैर हिलाने- डुलाने या चलने पर स्तिथि सामान्य हो जाती है।

जब भी हाथ पैर सुन्न हो जाए तो मसाज देना शुरू दे ताकि रक्त का संचार बेहतर हो, यह सबसे आसान और सरल तरीका है इस समस्या से छुटकारा पाने का तथा सुन्नता में कमी आती है। इसके लिए आप जैतून का तेल या सरसों का तेल लेकर उन्हें हल्का गुनगुना कर ले और फिर 5 मिनट के लिए अपनी उंगलियों की मदद से गोलाई में घूमकर मालिश करें। प्राचीन काल से ही जैतून के तेल या सरसो के तेल को अत्यधिक गुणकारी एवम स्वास्थ्यवर्धक बताया गया है। इसके इस्तेमाल से झुंझुनाट को रोकने में मदद मिलती है और रक्त संचार में सुधार आता है।