आपकी पेट अगर निकल रही है , तो करें ये उपाय

आजकल लोगों का लाइफस्टाइल जिस तरह का है, उसके कारण मोटापा हर घर में अपने पैर पसारता जा रहा है। कंप्यूटर के इस युग में हर काम लोग बैठकर करते हैं, जिसके कारण धीरे-धीरे पेट निकलने लगता है। अगर आपकी भी तोंद निकलने लगी है और अब आप उसे कम करने की फिराक में हैं तो इन टिप्स को अपनाएं-

जब भी आप खाना खाएं तो बीच-बीच में एकाध घूंट पानी पीते रहें। ऐसा करने से आप पर्याप्त मात्रा से अधिक खाने से बच जाएंगे। अगर यह पानी गुनगुना होगा तो ज्यादा अच्छा रहेगा। पानी खाने के पाचन को आसान बनाता है और किडनी को सही तरह से काम करने में मदद करता है।

कभी भी खाना एक साथ न खाएं। थोड़ा-थोड़ा करके खाएं। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म भी सही रहेगा और वजन कम करने व पेट की चर्बी घटाने में भी मदद मिलेगी। कई बार हम प्लेट में एक साथ ही पूरा खाना निकाल लेते हैं और बाद में वह हमारे लिए खाना मुश्किल हो जाता है। ऐसा बिल्कुल न करें।

वजन घटाने में शहद का कोई सानी नहीं है। इसमें प्रोटीन, पानी, एनर्जी, फाइबर, शुगर और कई विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं। तोंद घटाने के लिए शहद को हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर रोजाना खाली पेट पिएं। इससे शरीर में मौजूद फैट गतिशील हो जाता है और शरीर में एक जगह इकट्ठा नहीं होता।

ग्रीन टी पीने से भी तोंद को घटाने में काफी मदद