अगर आपके जांघों पर हो रही है खुजली, तो करें यह उपाय

जिन लोगों की जांघें हेल्दी होती हैं या फिर कभी-कभी बेहद टाइट कपड़े पहनने के कारण त्वचा पर खुजली व जलन का अहसास होता है। जांघों पर होने वाली खुजली व्यक्ति को काफी असहज महसूस करवाती है। ऐेस में जरूरी है कि उस खुजली व रैशेज को दूर करने के लिए कुछ कारगर कदम उठाए जाएं।

बेकिंग सोड़ा के एंटी-बैक्टीरियल त्वचा की कई तरह की समस्या को दूर करने में मददगार होते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए बस एक कटोरी में एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक चौथाई कप पानी मिलाकर थाई रैशेज पर लगाएं और 20 मिनट बाद गीले तौलिए से जांघों की त्वचा को साफ कर लें।

वहीं जांघ पर होने वाली खुजली को दूर करने के लिए ओटमील का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिउ एक कप ओटमील में एक चम्मच सेंधा नमक और कुछ बूंदे लेवेंडर एसेंशियल ऑयल और थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को थाई रैशेज पर लगाएं और 20 मिनट बाद गीले तौलिए से जांघों की त्वचा को साफ कर लें।

नारियल तेल गुणों की खान है। आप त्वचा पर खुजली होने पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण रैशेज व खुजली दोनों को खत्म करते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए एक कटोरी में 4 चम्मच नारियल का तेल लें और थाई रैशेज पर लगाएं कर मालिश करें। इससे त्वचा की खुजली शांत हो जाती है।