कमजोर होती है नवजात शिशु की इम्युनिटी, ऐसे बचाएं बीमारियों से

जब एक बच्चा जन्म लेता है तो वह बेहद कोमल होता है। लेकिन उसकी कोमलता सिर्फ उसकी त्वचा तक ही सीमित नहीं होती, बल्कि वास्तव में उसका इम्युन सिस्टम भी बेहद कमजोर होता है। ऐसे में यह माता-पिता की जिम्मेदारी होती है कि वे बच्चे के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए उसे बीमारियों से बचाएं। तो चलिए जानते हैं नवजात शिशु को कैसे बचाएं बीमारियों से-

  1. बच्चे को यदि भीतर से मजबूत करना है तो उसका सबसे अच्छा तरीका है मां का दूध। बच्चे के जन्म के आधे घंटे के भीतर ही बच्चे को स्तनपान कराना शुरू कर देना चाहिए। दरअसल, उस दौरान मां के स्तन से एक पीला पदार्थ निकलता है और यदि इसका सेवन बच्चे को कराया जाए तो इससे बच्चे की इम्युनिटी स्टांग होती है। इससे बच्चा भविष्य में कभी भी जल्दी से बीमार नहीं पडता।
  2. वहीं स्तनपान कराने से बच्चे का पेट तो भरता ही है, साथ ही उसे आवश्यक सभी पोषक तत्व प्राप्त होते हैं, जो उसे अन्य किसी दूध से प्राप्त नहीं हो सकते।
  3. बच्चा अपने जन्म के शुरूआती दिनों में जल्दी बीमार होता है, इसलिए कोशिश करें कि वह कम से कम लोगों के सपंर्क में आए। दरअसल, कभी-कभी अनजाने ही किसी व्यक्ति से संक्रमण आपके शिशु को भी हो सकता है।
  4. वहीं बच्चे को बीमारियों से बचाने के लिए उसे सही समय पर टीकाकरण अवश्य कराएं।
Loading...