Breaking News
Home / टेक्नोलॉजी / रेग्यूलर ईयर फोन के यूज से बेहरा होना पक्का है

रेग्यूलर ईयर फोन के यूज से बेहरा होना पक्का है

जिस तरह हमारी युवा पीढ़ी कान में ईयर फोन लेकर अपना पूरा रास्ते का सफर पार करती है, दिखने में यह बेशक कूल लगे। लेकिन हकीकत ये है कि इस तरह ईयर फोन पूरे-पूरे दिन या घंटों कानों में लगाए रखने से कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। अगर आप वाकई इस तरह के नुकसान के बारे में कुछ नहीं जानते, जो चलिए हम आपको बताते हैं।

Loading...

-ईयरफोन का लगातार लम्बे समय तक इस्तेमाल करने से सुनने की क्षमता पर बुरा असर पड़ता है और इस वजह से सुनने की क्षमता 40 से 50 डेसीबल तक कम हो जाती है। दूर की आवाजें सुन पाने में मुश्किल होती है और कान के परदे में कम्पन होने लगता है। ऐसा होने पर बहरा होने की सम्भावना काफी बढ़ जाती है।

-इतना ही नहीं ईयरफोन के यूज से कान के बाहरी हिस्से के साथ-साथ अंदरूनी हेयरसेल्स भी डैमेज हो सकते हैं। ये आदत कान को सुन्न कर सकती है और सुनने की क्षमता को भी कम कर सकती है।

-इन्फेक्शन होने का खतरना भी रहता है। ईयरफोन में जमा होने वाली धूल-मिट्टी आपके कानों में इन्फेक्शन कर सकती है। इतना ही नहीं, किसी के ईयरफोन शेयर करने से भी कानों में इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है जिससे कानों में छन छन की आवाज, सनसनाहट हो सकती है और सिर और कान में दर्द भी हो सकता है।

-ईयरफोन का दिमाग पर भी बुरा असर पड़ता है। ईयरफोन लगाकर लम्बे समय तक गाने सुनने की आदत ना केवल कान को खराब कर सकती है बल्कि दिमाग पर भी बुरा असर डाल सकती है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *