भारत-चीन सीमा विवाद सुलझाने के लिए WMCC की अहम बैठक आज

भारत-चीन सीमा विवाद को सुलझाने के लिए आज डब्ल्यूएमसीसी की बैठक होने वाली है। बैठक के दौरान पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर दोनों देशों के बीच तनाव को कम करने को लेकर और सैनिकों को पीछे हटाने पर बातचीत की जायेगी। बता दे दोनों देशों के बीच इस विवाद को सुलझाने के लिए गठित परामर्श और समन्वय के लिए कार्य तंत्र बनाया गया था।

पिछले महीने आयोजित हुई डब्ल्यूएमसीसी (WMCC) की सत्रहवीं बैठक में दोनों देशों ने सहमति व्यक्त की थी। जिसके तहत वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के साथ सैनिक जल्द से जल्द और पूर्ण रूप से पीछे हट जाएंगे। साथ ही द्विपक्षीय समझौते और प्रोटोकॉल के अनुसार भारत-चीन सीमा क्षेत्रों से पलायन बढ़ेगा। आपको बता दें कि द्विपक्षीय संबंधों के सुचारू समग्र विकास के लिए शांति और शांति की पूर्ण बहाली आवश्यक थी।

बता दे डब्ल्यूएमसीसी की वार्ता दोनों पक्षों के संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारियों की अध्यक्षता में होती है। कई दौर की सैन्य और कूटनीतिक बातचीत के बाद भी चीन ने फिंगर एरिया, डेपसांग के मैदानों और गोगरा में अपने सैनिकों को पीछे नहीं हटाया है। चीनी सैनिकों ने बंकरों के निर्माण के साथ अपने ठिकानों को भी मजबूत करना शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़े: पिछले 24 घंटे में देश में करीब 70 हजार कोरोना मरीज, 28 लाख पार हुआ आंकड़ा
यह भी पढ़े: चेहरे पर झुर्रियों को हटाने में बहुत मददगार है विक्स, जानिए इसके फायदे