सुबह इन चीजों के सेवन से बढ़ता है टेस्टोस्टेरॉन, आती है भरपूर मर्दाना ताकत

Health Tips: अगर सुबह का डाइट प्लान अच्छा हो तो दिन बन जाता है. जिम जाने वाले लोग अगर सुबह खली पेट अच्छी डाइट लेने लगें तो उनका मसल्स और टेस्टोस्टेरॉन दुगनी तेजी से बढ़ना शुरू हो जाता है. जब हम रात को सोते हैं तो हमारा दिमाग, दिल और शरीर एकदम शांत मोड में चला जाता है. इसके बाद दूसरे दिन पूरी ऊर्जा के साथ काम करने के लिए हमें सुबह की डाइट को मजबूत करना होगा. हमें ऐसी डाइट लेनी होगी जो दिन भर हमें ऊर्जावान बनाए रखे. जिससे हमारा टेस्टोस्टेरॉन का लेवल बढ़े और मसल्स की भी अच्छी ग्रोथ हो. तो आइए जानते हैं सुबह के उन सुपर फूड्स के बारें में जिसके सेवन से टेस्टोस्टेरॉन का लेवल दुगनी तेजी से बढ़ना शुरू हो जायेगा.

चना, मूंग दाल, किशमिश

चना, मूंग दाल, किशमिश को अपने रोजाना सुबह के सेवन के लिए तैयार कर लें, क्योंकि ये पुराने समय से ही हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माने जाते हैं. अंकुरित चना, मूंग दाल और किशमिश को रात के समय भिगो दें. सुबह उठने के बाद इन चीजों का सेवन करें. इसमें मौजूद विटामिन्स आपके एनर्जी लेवल को बूस्ट करता है और साथ ही आपके टेस्टोस्टेरॉन लेवल को बढ़ाता है.

एवोकाडो

एवोकाडो खाने के अनेक फायदे हैं. सुबह खाली पेट इसका एक आधा हिस्सा ही आपके लिए काफी है. इसके सेवन से हमारा दिल स्वस्थ रहता है. पाचन में सुधार आता है और कैंसर जैसी बिमारियों को कम करने में मदद करता है. इसलिए आप जब भी अपना डाइट चार्ट बनाएं उसमे एवाकाडो फल जरूर शामिल करें.

दलिया

दलिया के भी अनेक फायदे हैं. दलीया वजन कम करने के लिए और डाइबिटीज कम करने के लिए सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है. यह गेहूं से बनता है और इसका सेवन अक्सर जिम जाने वाले लोग करते हैं क्योंकि ये आपके मसल्स के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

भरपूर पानी

सुबह उठने के बाद ही आपको नीचे समतल में बैठकर भरपूर पानी का सेवन करना चाहिए. ऐसा करने से आपके शरीर से सारा विषाक्त पदार्थ आसानी से निकल जाता है. और आप दिन भर में जो भी खाते हैं वह पानी और आंत की मदद से उन खानों के स्त्रोतों को शरीर के सभी अंगो तक पहुंचाने में मदद करता है.

नाशपाती और सेब खाने से डायबिटीज हो सकता है काबू, ये फल भी ब्लड शुगर करते हैं कंट्रोल