बारिश के मौसम में चावल, आटा और सूजी में लगने वाले कीड़ों से हो चुकी हैं परेशान, तो इन नुस्खों को देखें आजमाकर

Insects in grains: बरसात में खाने की चीजों खासकर सूखे अनाज में कीड़े लगने से बचाने में ये टिप्स आएंगे काम.

Food Hacks: मॉनसून का मौसम आ चुका है और बारिश की फुहार अपने साथ कई तरह के कीड़े-मकौड़े भी लेकर आ चुकी है. यह आज की बात नहीं है बल्कि हर साल का यही हाल है. चाहे कमरे की लाइट के बाहर भटकने वाले कीड़े (Insects) हों या फिर मसालों और अनाज के डब्बों के अंदर घुस आने वाले, सभी कीड़े (Bugs) परेशानी की वजह बनते हैं. अपने अनाज (Grains) जैसे सूजी, आटा और चावल (Rice) आदि से कीड़े हटाने के लिए या उन्हें दूर रखने के लिए कुछ टिप्स आपके बेहद काम आ सकते हैं.

मॉनसून में अनाज से कीड़े हटाने के टिप्स

चावल से हटाएं कीड़े

कच्चे चावल (Raw Rice) में काले कीड़े बहुत लगते हैं. इन कीड़ों को हटाने के लिए चावल के डब्बे में 2 से 4 तेजपत्ते डालकर रख दें. इन पत्तों को चावल के डब्बे में रखने पर पहले से जो कीड़े हैं वो मर जाएंगे और नए कीड़े नहीं लगेंगे.

तेज पत्ते के अलावा इसमें आप बड़ी इलायची भी डाल सकते हैं. इससे आपको दुगुना फायदा भी होगा, पहला यह कि कीड़े भाग जाएंगे और दूसरा यह कि चावल में इलायची की सुगंध भी फैल जाएगी. पकवान बनाने के लिए तो एकदम परफेक्ट हैं ये चावल.

सूजी से भागेंगे कीड़े

सूजी (Sooji) में कीड़े न लगें यह सुनिश्चित करने के लिए इसमें लौंग (Clove) के टुकड़े रख दें. लौंग रखने पर कीड़े दुम दबाकर भागने लगते हैं. लौंग नहीं तो दालचीनी भी सूजी में रखी जा सकती है. वहीं, सफेद कीड़ों के लिए बड़ी इलायची सूजी में रखी जा सकती है.

आटा ऐसे होगा साफ

आटे के डिब्बे में तेजपत्ता डालकर रखा जा सकता है. इसके अलावा मलमल के कपड़े में लौंग और काली मिर्च (Black Pepper) बांधकर आटे के डिब्बे में रखने पर भी कीड़े भाग जाते हैं. बरसात (Monsoon) में अपनाने के लिए यह नुस्खा बेहद अच्छा है.

लहसुन भी आएगा काम

अपने बाकी अनाजों से कीड़े दूर रखने के लिए आप लहसुन (Garlic) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसकी तेज महक कीड़ों को दाल, चावल और आटे के डिब्बों से दूर रखती है.

Yoga पहली बार कर रहे हैं तो इन 5 योगासनों से करें शुरुआत, सिर्फ 5 मिनट करना है जरूरी