Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / इस आसान तरीके से पता करे असली और मिलावटी पनीर में अंतर

इस आसान तरीके से पता करे असली और मिलावटी पनीर में अंतर

पनीर का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। पनीर दूध से बनता है और यह कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट आदि मिनरल्स से पूर्ण्तः भरपूर होता है। बच्चों को तो पनीर की डिशेज बहुत पसंद आती हैं। जब भी घर में कोई भी फंक्शन हो या कोई त्यौहार हो तो पनीर की सब्जी का होना तो लाजमी है। आमतौर पर पनीर डिश बनाने के लिए आप किसी भी दुकान से ही पनीर खरीदते हैं क्योंकि कई बार दूध से पनीर बनाने का घर पर समय नहीं होता। ऐसे में एक बात को सुनिश्चित करना बहुत आवश्यक होता है कि जो पनीर आप बाजार से खरीद रहे हैं, वह शुद्ध है या मिलावटी।

असली और नकली की जांच इसलिए भी बहुत आवश्यक हो जाती है कि आप इसी गलतफहमी में रह जाएं कि आप कोई हेल्दी चीज खा रहे हैं। बाजार में मिलावटी पनीर बहुत उपलब्‍ध हैं इसलिए आपको पनीर लेते समय थोड़ी-सी सावधानी अवश्य बरतनी होगी जिससे आप अपने परिवार और अपने बच्चे की हेल्थ को खराब होने से पूर्ण्तः बचा सकते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि आप किस तरह पनीर की शुद्धता की जांच कर सकते हैं।

– जब भी आप पनीर लेने जाए तो उसका एक छोटा-सा टुकड़ा अपने हाथ पर मसल कर देख ले अगर यह टूट कर बिखरने लग जाए तो समझ लीजिए पनीर मिलावटी होता है क्योंकि इसके अंदर जो केमिकल होता है वह अत्यधिक दबाब सह नहीं पाता और वह बिखरने लग जाता है।

– अगर आपने यह प्रक्रिया अपनाकर पनीर की जांच नहीं की और गलती से पनीर घर ला चुके हैं तो भी उसकी शुद्धता की जांच कर सकते हैं। आप पनीर को थोड़े पानी में उबाल लें और फिर ठंडा होने दें। जब वह ठंडा हो जाए उसके बाद कुछ बूंदे उसके ऊपर आयोडीन का टिंचर डाल दें। अगर पनीर का रंग पूर्ण्तः नीला पड़ने लग जाए तो समझ लीजिए कि यह मिलावटी है। इस तरह के मिलावटी पनीर खाएंगे तो रबड़ की तरह खींचता चला जाएगा।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *