इस महीने में टूटते हैं सबसे ज्यादा बाल, आपको भी है ये दिक्कत तो मानें एक्सपर्ट की सलाह

Hair Fall Problems: देशभर में मानसून ने एंट्री ले ली है. इस बारिश के मौसम में कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इसी के साथ एक प्रॉब्लम काफी ज्यादा बढ़ जाती है, वो है- बालों का झड़ना. ऐसा देखने में आता है कि इस मौसम में ये समस्या कई लोगों को होने लगती है. दरअसल, बारिश के मौसम में बालों में नमी रहती है. ज्यादा देर तक स्कैल्प का गीला रहना बालों की अनेक समस्याओं को जन्म देता है. एक्सपर्ट इस मौसम में बालों का खास ख्याल रखने की सलाह देते हैं.

किस महीने में झड़ते हैं सबसे ज्यादा बाल?

Express.co.uk में छपी एक खबर के मुताबिक, हाल ही में हेयर एक्सपर्ट ने बताया है कि साल के कौन से महीने में सबसे ज्यादा बाल झड़ते हैं. एक्सपर्ट का कहना है कि सितंबर और उसके आसपास के महीनों में सबसे ज्यागा सीजनेबल हेयर फॉल होता है. इन महीनों में बारिश के बाद सर्दी का मौसम आना शुरू होता है. इस बदलते मौसम में बालों का झड़ना बढ़ जाता है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि सितंबर के बाद जनवरी आते-आते बालों का झड़ना धीरे-धीरे कम हो जाता है.

खाने पीने और लाइफस्टाइल का ध्यान रखना जरूरी

हालांकि अगर खाने पीने और लाइफस्टाइल का ध्यान रखा जाए तो झड़ते बालों को रोका जा सकता है. दुनिया के फेमस हेयर एक्सपर्ट मार्क ब्लैक के मुताबिक, सितंबर में सबसे ज्यादा बाल झड़ने की प्रॉब्लम सामने आती है. इस महीने में तापमान में काफी बदलाव होता है. लेकिन इसके बाद अक्टूबर से बालों का गिरना कम होता जाता है और जनवरी तक हेयर फॉल रुक जाता है.

तनाव है बालों के लिए बड़ी परेशानी

मार्क ने बालों के झड़ने की वजह भी बताई. उन्होंने बताया कि तनाव बालों के झड़ने की सबसे बड़ी वजह में से एक है. वो कहते हैं कि तनाव लेने से न सिर्फ शरीर पर खतरनाक असर पड़ता है. बल्कि इंसान के बाल झड़ने लगते हैं, तनाव शरीर के एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल हार्मोन के उत्पादन को बढ़ाता है जिससे बालों की नेचुरल ग्रोथ प्रोसेस बिगड़ जाती है और हेयर फॉल की दिक्कत बढ़ जाती है.

बालों को घना और मजबूत बनाती हैं रसोई की ये 4 चीजें, Hair Care का आज से ही बना लीजिए इन्हें हिस्सा