ऐसे पता करें अपने घाव का हाल बिना पट्टी खोले !

आपके हाथों में बंधी पट्टियां कहीं न कहीं आमतौर आपका उपचार करने काम करती है, ये आपके हाथ उस चोट का मिटाने का करती हैं ये बहुत ही रहस्यमय होती है,इस बात में कोई शक नहींं । क्योंकि पट्टी के अंदर मौजूद कौन सी क्रिया सम्पन्न होती इस बात का अनुभव नहीं किया जा सकता है। पर Welsh शौधकर्ता एक नए शौध को अंजाम दे रहे हैं जिससे पट्टी के नीचे होने वाली क्रिया का आभास हो जाएगा ।

Swansea University ने स्मार्ट 3D printed पट्टियों का परिक्षण की योजना बना रहा है,जो 5 जी वायरलेस डेटा और नैनों आकार के सेंसर का इस्तेमाल किया गया है जिससे आपके स्वास्थ्य के बारे बराबर जानकारी प्राप्त होती है । यह तकनीक चिकित्सकों आपके घाव के बारे हो रही गतिविधियों से अवगत कराता रहेगा।

इससे इस बात का आभास हो सकेगा कि आपका इलाज सही तरह से हो रहा है या नहीं, घाव से जुड़ी वह रहस्य की जानकारी आपके डॉक्टर या आपको पता चल सकेगी। इस तकनीक में 5 जी नेटवर्क का प्रयोग भी किया जाएगा, जो इस तरह के संकेत के प्रवाह में अहम भूमिका निभाएगा।

इसमें मौजूद लचीला robust bandwidth डॉक्टरों के लिए डेटा को अपडेट प्रवाह करता रहता है । इस प्रयोग किया जाने के लिए 5 जी हब का होना, सही रहता है , जहां आप इसका प्रयोग कर पाएंगे । ये उन डॉक्टरों उस काम को आसान बना देगा, जिन्हें मरीज के घाव के बारे में जानने के लिए हर बर उस घाव की पट्टियों को निकालना पड़ती थी। पर इसीक सहायता से अब बिना पट्टी निकाले ही घाव के हाल को जाना सकेगा।

यह भी पढ़ें-

जानिए संतरे खाने के ये फायदे जिसे नहीं जानते होंगे आप !