खर्राटे लेने की समस्या को इस तरह करें आसानी से दूर

कुछ लोगों को नींद में खर्राटे लेने की आदत होती है। उन्हें भले ही इस आदत से परेशानी न हो या फिर उन्हें इसका पता न चलता हो, लेकिन उनकी यह आदत दूसरों के लिए परेशानी का सबब बन जाती है। ऐसे में जरूरी है कि खर्राटे लेने की आदत को सुधारा जाए। तो चलिए आज हम आपको इसके लिए कुछ घरेलू उपचार बता रहे हैं-

ऑलिव ऑयल खर्राटों की समस्या को आसानी से दूर करता है। बस इसके लिए आप सोने से पहले 1-2 सिप ऑलिव ऑयल की लें या डेढ़ चम्मच ऑलिव ऑयल और डेढ़ चम्मच शहद मिलाकर सोने से पहले इसका सेवन करें।

वहीं बंद नाक को खोलने और खर्राटों से निजात पाने के लिए भाप लेना एक अच्छा उपाय हो सकता है। यह खर्राटे दूर करने में मदद करता है। स्टीम लेने के लिए आप एक बड़े बाउल में गर्म पानी डालकर उसमें 3-4 बूंदें टी ट्री एसेंशियल ऑयल मिलाएं। अब तौलिये की मदद से सिर को ढककर 10 मिनट तक भाप लें। इस उपाय को सोने से पहले इस्तेमाल करें।

हल्दी का दूध सिर्फ चोट लगने पर ही कारगर नहीं होता, बल्कि यह खर्राटों को भी दूर करता है। ऐसा इसमें मौजूद एंटीबायोटिक और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण होता है। इसके लिए एक गिलास गर्म दूध में हल्दी पाउडर मिलाकर सोने से 30 मिनट पहले इसका सेवन करें।

मीठा ही नहीं, बल्कि ये चीजें भी बनती हैं मधुमेह का कारण