डाइट में शामिल करें खजूर, फिर देखें चमत्कार

खजूर का इस्तेमाल यूं तो कई तरह से किया जाता है, लेकिन आप इसे चाहे किसी भी रूप में खाएं, यह सेहत के लिए लाभदायी माना गया है। इसमें ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कई मायनों में सेहत के लिए जरूरी होते हैं। तो चलिए जानते हैं खजूर से सेहत को होने वाले कुछ जबरदस्त लाभों के बारे में-

  • खजूर का सेवन हड्डी की मजबूती प्रदान करता है। मजबूत हड्डियां हमारे इंटरनल ऑर्गन्स का बचाव करती हैं और एजिंग प्रोसेस धीमा कर देती हैं। खासकर महिलाओं के लिए मजबूत हड्डियों का होना बेहद जरूरी है इसलिए अपनी डाइट में खजूर जरूर शामिल करें।
  • खजूर में कुछ महत्वपूर्ण विटामिन जैसे विटामिन सी और डी पाए जाते हैं जो स्किन की इलास्टिसिटी को बढ़ाते है। ये आपकी स्किन को ज्यादा स्मूद और सॉफ्ट बना देता है।
  • खजूर में विटामिन और मिनरल काफी होते हैं। खासकर मैग्नीशियम इसमें बहुत होता है डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए फाइबर खाना बेहद जरूरी होता है। इससे कॉन्स्टीपेशन भी नहीं होता है। खजूर में सॉल्युबल और इनसॉल्युबल फाइबर भी होता है। सौ ग्राम खजूर में करीब सात ग्राम फाइबर होता है। इसे खाने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम पूरी तरह से साफ़ हो जाता है। इससे कोलोन कैंसर होने की रिस्क भी नहीं रहती है।
  • खजूर में एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। कोलेस्ट्रोल भी खजूर कंट्रोल में रखता है। रेग्युलर खजूर खाने से आर्टरीज भी हेल्दी रहती हैं। खजूर खाने से हार्ट मसल रिलैक्स रहते हैं और हाय ब्लड प्रेशर की शिकायत नहीं होती।

यह भी पढ़ें:

एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना बनता है इन गंभीर बीमारियों का कारण!

कमर दर्द से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Loading...