लहसुन और हल्दी को करें डाइट में शामिल, इम्यूनिटी बूस्ट करने में मिलेगी मदद

कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। दुनिया भर में अब तक 11 लाख से अधिक लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं। भारत में भी दिन-प्रतिदिन संक्रमित लोगों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है। विश्व के अलग-अलग देश इस घातक वायरस का इलाज ढूंढ़ने में जुटे हुए हैं लेकिन वर्तमान में बचाव और सतर्कता से ही लोग कोरोना वायरस से सुरक्षित रह सकते हैं। अब तक के अध्ययन से हेल्थ एक्सपर्ट्स इस वायरस को ऑटो इम्यून डिजीज बता रहे हैं, यानि कि जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर है उन्हें इस वायरस से अधिक खतरा है। आयुष मंत्रालय की ओर से जारी किए गए सेल्फ केयर गाइडलाइंस में लहसुन और हल्दी को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह दी गई है। आइए जानते हैं कैसे ये दोनों घरेलू खाद्य पदार्थ इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार हैं-

इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर है लहसुन: नियमित रूप से लहसुन खाने से शरीर में वाइट ब्लड सेल्स का उत्पादन होता है जो किसी भी तरह के वायरस, बैक्टीरिया और दूसरे पैथोजेन के लिए नैचुरल किलर के रूप में कार्य करते हैं। इसके अलावा, रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने में भी कच्चा लहसुन खाना सहायक होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में एलिसिन, जिंक, सल्फर, सेलेनियम और विटामिन ए व ई पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार होते हैं।

इसके साथ ही, लहसुन में मौजूद इम्यूनोरेगुलेटिव तत्व भी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में कारगर हैं। रोजाना अपने खाने में लहसुन का इस्तेमाल तो करना ही चाहिए, साथ ही कच्चा लहसुन खाना भी फायदेमंद होता है। रोजाना खाली पेट गर्म पानी के साथ आप लहसुन की 1-2 कली खा सकते हैं। इसके अलावा, लहसुन खाने से सर्दी-जुकाम, खांसी, अस्‍थमा, निमोनिया, ब्रोंकाइटिस के इलाज में भी फायदा मिलता है।

हल्दी इम्यून सिस्टम को करता है मजबूत: हल्दी का इस्तेमाल हर घर में मसाले के रूप में होता है। कटने, छिलने और दर्द करने में भी हल्दी काफी उपयोगी है। वैज्ञानिक अध्ययनों में पाया गया है कि हल्दी में कर्क्यूमिन नाम का तत्व पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। कर्क्यूमिन में एंटी-इंफ्लामेट्री, एंटी-माइक्रोबियल और इम्यूनोमॉड्युलेट्री गुण होते हैं जो रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में कारगर होते हैं। इसके अलावा, रोजाना अपने भोजन में हल्दी मिलाकर खाने से सर्दी-जुकाम और सीजनल फ्लू से राहत मिलती है। वहीं, कई शोध के अनुसार हल्दी के सेवन से फेफड़ों में जल्दी सूजन नहीं होता है। आप खाना बनाते समय हल्दी का इस्तेमाल जरूर करें और दिन भर में 1-2 बार हल्दी वाला दूध भी पीयें। इसके अलावा, हल्दी, अदरक और नींबू से बनी चाय भी इम्यूनिटी बढ़ाने में सक्षम है।

यह भी पढ़े-

फैटी लिवर को कम करने में मददगार है कॉफी, इन चीजों को खाने से भी होगा फायदा