डायबिटीज के मरीज डाइट में शामिल करें फाइबरयुक्त ये फूड आइटम, ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

डायबिटीज से पीड़ित लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है जिस वजह से उन्हें अपने सेहत की ओर विशेष ध्यान देना चाहिए। दवाइयों के साथ-साथ हेल्दी लाइफस्टाइल भी मधुमेह रोगियों के लिए बहुत जरूरी है। साथ ही, इन मरीजों को अपने खानपान का भी विशेष ध्यान रखना पड़ता है ताकि उनके शरीर में ग्लूकोज का स्तर ठीक बना रहे। शरीर में जब पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बन पाता है तो लोग डायबिटीज की परेशानी से पीड़ित हो जाते हैं। इंसुलिन हार्मोन ब्लड में शुगर या ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करता है। WHO की एक रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है कि साल 2030 तक दुनिया में ये बीमारी 7वीं सबसे घातक बीमारी बन जाएगी। ऐसे में ये फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार हैं –

इसलिए डायबिटीज मरीजों के लिए फाइबर है जरूरी: फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करने से शरीर की पाचन प्रणाली चुस्त-दुरुस्त रहती है। साथ ही, इंटेस्टाइन यानी आंतें भी मजबूत रहती हैं। डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर को काबू में रखने में ये फाइबरस फूड महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एक शोध के अनुसार फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ पचाने में आसान व रक्त शर्करा यानी ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी सक्षम होते हैं।

ओट्स: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास अपनी सेहत के लिए समय की कमी हो गई है। ज्यादातर लोग रेडी टू ईट खाने को अधिक तवज्जो देते हैं। ऐसे में ओट्स बेहतर व स्वास्थ्यवर्धक विकल्प साबित हो सकता है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स लो होता है, साथ ही फाइबर की मात्रा भी भरपूर होती है। टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए ओट्स का सेवन फायदेमंद सिद्ध होगा।

ब्रोकली: मधुमेह रोगियों को ब्रोकली खाने की भी सलाह दी जाती है। इस हरी सब्जी में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही, इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाती है। ब्रोकली एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी से भी भरपूर होते हैं जो मरीजों को किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाए रखता है।

फल: कई तरह के फलों में भी फाइबर की मात्रा अधिक होती है, इन्हें खाने से डायबिटीज के मरीजों को फायदा होता है। सेब और नाशपाती में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है। लगभग 100 ग्राम सेब में 2.4 ग्राम और नाशपाती में 3.1 ग्राम फाइबर होता है।

यह भी पढ़े-

2 बार शादियां कर चुकी हैं TV की ये 11 हसीनाएं, लिस्ट में है दीपिका कक्कड़ और श्वेता तिवारी का भी नाम