डाइट में शामिल करें ये चीज़ें, शरीर रहेगा एकदम एक्टिव

शरीर को भरपूर एनर्जी देने और मजबूत बनाए रखने के लिए अक्सर लोग डाइट में कई तरह की चीजों को शामिल करते हैं जैसे सब्जियां, फ्रूट्स, दूध, ड्राई फ्रूट्स आदि। अच्छी डाइट लेने से शरीर न सिर्फ पूरे दिन एक्टिव रहता है, बल्कि शरीर की थकान भी एकदम दूर हो जाती है। एक हैल्दी शरीर बीमारियों का डट कर सामना करने के लिए तैयार रहता है। लेकिन, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने शरीर पर बिलकुल ध्यान नहीं देते जिसके चलते वह बार-बार बीमारी के शिकार भी हो जाते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो अपने डाइट प्लान में इन चीज़ों को जरूर शामिल करें –

ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें

ड्राई फूड्स का सेवन आप दूध के साथ या फिर दूध में डालकर कर सकते हैं। ड्राई फूड्स में कई पौष्टिक तत्व और ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होते हैं। इसको खाने से शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है। इसमें मौजूद फैटी एसिड हार्ट की समस्याओं से निजात दिलाने में फायदेमंद होते हैं।

​हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं

फिट रहने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। इन सब्जियों में आयरन और विटामिन-सी की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। ​हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से बीमारियों से लड़ा जा सकता है। अपने आहार में रोज़ाना हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर शामिल करें। फायदा मिलेगा।

फल है फायदेमंद

डाइट में फल को शामिल करना बहुत जरूरी होता है। फल में बहुत से विटामिन्स, एसिड और मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं। फल का सेवन आप स्मूदी व जूस के रूप में या फिर खाली भी कर सकते हैं। यह शरीर को फिट रखने में अहम भूमिका निभाते हैं।

साबुत अनाज है बेहद काम की चीज़

चिया सीड्स, फ्लेक्स और पंपकिन सीड्स जैसे साबुत अनाज में भरपूर पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं। इनका सेवन करने से कई तरह की बीमारियों से निजात पाया जा सकता हैं। साबुत अनाज को खाने से हड्डियों से संबंधित बीमारियों से भी निजात पाया जा सकता है। इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

यह भी पढ़ें : पिस्ता है आपके संतुलित आहार के लिए महत्वपूर्ण

मोटापा में गोलगप्पा का सेवन कुछ ऐसे करें