खाने में शामिल करें ये पोषक तत्व अगर आप हेल्दी रहना चाहते है

शारीरिक संरचना और उसकी जटिलताओं के कारण महिलाओं में जल्द ही पोषक तत्वों की बहुत कमी आने लगती है। उसके लिए महिलाओं को अपने खानपान पर बहुत ज्यादा ध्यान देने की ज़रूरत होती है। एक निश्चित मात्रा में जरुरी पौषक तत्‍व खाना चाहिए ।

आपको कुछ ऐसे ही पौषक तत्वों कर बारे में बता रहे है जो आप को हेल्‍दी और फिट रखेंगे..

हरे पत्तियों वाली सब्जियां
पीरियड के दौरान शरीर में खून की कमी आ जाती है तो इस वजह से कई महिलाएं एनीमिया की शिकार हो जाती है। खाने में आयरन की खुराक लेने से आयरन की कमी से होने वाली बीमारियों से बचा सकता है। जैसे हरे पत्तियों वाली सब्जियां, फल, और सभी अनाज में भी आयरन की मात्रा होती है।

फल और सूखे मेवे
इसे वि‍टामिन B9, के तौर पर जाना जाता है। यह महिलाओं के लिए बहुत जरुरी होता है। अगर महिला प्रेगनेंट है तो उसकी डाइट में यह जरुर विटामिन होना जरुरी है। फॉलिक एसिड आपको हरी सब्‍जियों, अवाकाडो और लिवर में मिलेगा। फल, सूखे मेवे और हरे पत्‍तों वाली सब्जियों से शरीर तक फॉलिक एसिड पहुंचता है।

दूध और चीज़
महिलाओं को कैल्‍शियम युक्‍त भोजन को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए। न सिर्फ हड्डियों के रोग से दूर सकते है बल्कि मासिक धर्म और प्रजनन क्षमता को प्रभावित करने वाली PCOD (polycystic ovarian syndrome) से भी बचा जा सकता है। कैल्‍शियम आपको दूध, चीज़, पालक, बादाम , ब्रोकली और काली बींस से प्राप्‍त होगा।

फिश
विटामिन बी भी महिलाओं के लिए बहुत जरुरी होता है। महिलाओं को अपनी खुराक में विटामिन बी को शामिल करना चाहिए। विटामिन बी के कमी की वजह से हार्मोन की समस्‍याएं भी हो सकती है। विटामिन बी से भरपूर आहार सूखे मेवे, अनाज, सब्जियां और मछली में विटामिन बी पाया जाता है। और इससे विटामिन बी की कमी से बचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें-

जानिए कैसे तेल सूंघ कर अपना वजन कम किया जा सकता