कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए अपने आहार में शामिल करें ये चीजें

कैल्शियम न सिर्फ शरीर की हड्डी के लिए लाभदायक होता है, बल्कि शरीर के अन्य कार्यों के संचालन के लिए भी इसकी आवश्यकता होती है। इसलिए इसका पर्याप्त मात्रा में होना आवश्यक है। अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी हो गई है। वह कुछ उपायों की मदद से इसकी कमी को दूर किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

सुबह जल्दी उठकर थोड़ी देर धूप में अवश्य बैठे। ऐसा करने से विटामिन डी की कमी पूरी होती है। विटामिन डी कैल्शियम के अवशोषण के लिए उपयोगी होता है और खून में कैल्शियम की मात्रा को नियंत्रित करता है। एकदम सुबह-सुबह की धूप में रोजाना 15 मिनट कर रहने से आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मिलता है।

वहीं आहार में बदलाव के जरिए भी कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है। इसके लिए आप भोजन में कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों जैसे अंडा, चीज, पनीर, योगर्ट, हरी सब्जियां आदि को शामिल करें।

आपको शायद ज्ञात न हो लेकिन नमक के बहुत ज्यादा सेवन कारण कैल्शियम की कमी का कारण बनता है। नमक शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम अवशोषित नहीं करने देता जिससे शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है इसलिए नमक खाएं लेकिन सीमित मात्रा में।

सामिल करे ये आहार अपने ब्रेकफास्ट में और करें प्रोटीन की कमी को पूरा