अपने भोजन में शामिल करें ये सब्जियां डायबिटीज को नियंत्रित रखने के लिए

डायबिटीज हमारे सेहत के लिए बहुत ही चिंताजनक है| जब शरीर में शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ जाती है इस वजह से ही डायबिटीज की समस्या होती है। इस वजह से रोगी को मीठी चीजों से बहुत परहेज रखना पड़ता है। मीठे के अलावा और भी कई चीजों का सेवन करने से शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। इसके लिए हरी पत्तेदार और कुछ ऐसी सब्जियों का सेवन करें जिससे डायबिटीज को पूरी तरह नियंत्रण में रखा जा सकता है। आइए जानिए शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए किन सब्जियों का सेवन करें।

हरी सब्जियां
हरी सब्जियां खाने से शुगर को पूरी तरह नियंत्रण में रखा जा सकता है। इसके लिए ब्रोकली और पत्तागोभी जैसी सब्जियां खूब खाएं। जिसमें काफी मात्रा में फाइबर, विटामिन्स और मैगनीज जैसे तत्व होते हैं जो डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं।
अरबी
इसमें पोटेशियम, विटामिन ए,सी, कैल्शियम और फाइबर जैसे तत्व मौजूद होते है जो शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडैंट शरीर में शुगर की मात्रा को पूरी तरह कंट्रोल में रखता है।
 लहसुन
लहसुन का इस्तेमाल हर घर में आम किया जाता है। इससे सेहत को कई सारे फायदे होते हैं। डायबिटीज के रोगी को रोज सुबह खाली पेट लहसुन की 2-3 कलियां चबानी चाहिए जिससे बहुत फायदा होता है।
गाजर
गाजर में बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो इंसुलन को पूरी तरह नियंत्रित रखता है। गाजर की सब्जी या स्लाद के रूप में खाने से डायबिटीज के रोगी को बहुत फायदा होता है।
 खीरा
खीरे में विटामिन के और पोेटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शुगर के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

यह भी पढ़ें-

जानिए पिस्ता खाने के अनेकों लाभ !