कोरोनावायरस से बचाव : विटामिन सी का करें अधिक प्रयोग, खाएं ये चीज़ें

कोरोनावायरस का प्रकोप पूरे देशभर में देखने को मिल रहा है। इस बीमारी की दवा अभी तैयार नहीं हुई है। हालांकि, डॉक्टर्स द्वारा इस बीमारी से निपटने व बचने के लिए थोड़े बहुत ही सुझाव दिए जा रहे हैं। इनमें हाथों को धोने व सैनीटाइज़ करने और मास्क लगाना शामिल है। इस बीमारी से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा विटामिन सी का सेवन करने की भी सलह दी जा रही है। विटमिन-सी शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने में कारगर होती है। इसका सेवन करने से शरीर में वाइट ब्लड सेल्स का अच्छा-ख़ासा निर्माण हो पाता है। ऐसे में इंफेक्शन से भी निजात पाया जा सकता है। यहां जानें किन-किन चीज़ों का करना चाहिए आपको सेवन –

नींबू का सेवन करें

नींबू में विटमिन-सी की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। इसका सेवन आप सलाद, स्प्राउट्स, लेमन-टी के रूप में कर सकते हैं। नींबू से बनी शिकंजी पीने से भी आपको फायदा मिल सकता है। शरीर को ऊर्जा देने और इम्युनिटी बढ़ाने में नींबू पानी अहम भूमिका निभाता है। इसका सेवन करने से शरीर की थकान भी दूर हो जाती है। नियमित अपनी डाइट में एक ग्लास नींबू पानी जरूर शामिल करें। यह पानी कोरोना संक्रमण से बचाव करने और निजात दिलाने में बेहद फायदेमंद है।

काजू है फायदेमंद

काजू में विटमिन-सी की अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है। अधिकतर ड्राईफ्रूट्स की तासीर काफी गर्म होती है। ऐसे में अक्सर गर्मियों के दिनों में इसका सेवन करने से मना किया जाता है। यदि आप अच्छी डाइट ले रहे हैं तो इसकी कुछ मात्रा भी जरूर ले सकते हैं। यह इम्युनिटी बढ़ाने में अत्यंत लाभदायक होता है। इसे खाने से शरीर में ऑक्सीजन का लेवल भी बढ़ जाता है।

पालक है लाभदायक

इम्युनिटी बढ़ाने में पालक बेहद फायदेमंद होता है। इसे खाने से विटामिन-सी की कमी शरीर में बिलकुल नहीं रहती। पालक का सेवन आप सब्जी, सलाद या फिर जूस के रूप में कर सकते हैं। फायदा मिलेगा।

कीवी खाएं

कीवी एक तरह का फ्रूट है जिसमें विटामिन सी मौजूद होता है। यह फल साइट्रिक एसिड से भी भरपूर होता है। रोज़ाना कीवी खाने से शरीर में विटामिन सी की कमी बिलकुल नहीं रहती। यह शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने का अच्छा तरीका है। इसका सेवन रोज़ाना करें, फायदा मिलेगा।

यह भी पढ़ें :  इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए करें ये योगासन

जानिए योग से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियाँ