डाइट में शामिल करें ये आहार, नहीं होगी बॉडी में पानी की कमी

शरीर की कार्यप्रणाली का सुचारू रूप से कार्य करने के लिए यह आवश्यक है कि आपके शरीर में पानी का स्तर सही मात्रा में बना रहे। वैसे तो अमूमन प्रतिदिन आठ से दस गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है लेकिन फिर भी बहुत कम लोग ही इस मात्रा में पानी पीते हैं। इसलिए यह बेहद आवश्यक है कि आप अपने आहार में ऐसे खादय पदार्थों को शामिल करें, जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो और यह आपके शरीर में पानी का स्तर बनाए रखने में मददगार हो। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ आहार के बारे में-

  • पालक सेहत के लिए काफी पौष्टिक आहार हैं। यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के साथ आयरन की कमी को भी पूरा करता है। पालक में पोटाशियम और फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।
  • खीरे का सेवन खाने के साथ सलाद और रायता के रूप में किया जाता है क्योंकि इसमें कई तरह विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं। यह कब्ज जैसी प्रॉब्लम में भी काफी फायदेमंद होता है।
  • आप तरबूज को भी अपने आहार में अवश्य शामिल करें। अगर आप इसका सेवन नियमित रूप से करते हैं तो आपके शरीर में कभी भी पानी की कमी नहीं होगी।
  • अगर आप सादा पानी पीना पसंद नहीं करते तो आप अपनी डाइट में नींबू पानी, नारियल पानी आदि को शामिल करके भी पानी की कमी को बेहद आसानी से पूरा कर सकते हैं।

जानिये दलिया और दूध के सेवन से होने वाले लाभ !