कब्ज से छुटकारा पाने के लिए डाइट में शामिल करें यह आहार

कब्ज की समस्या सुनने में भले ही आम लगे लेकिन वास्तव में यह काफी तकलीफदेह होती है। जो व्यक्ति कब्ज से पीड़ित होता है, उसे शौच जाने में तो समस्या होती है ही। साथ ही पेट सही तरह से साफ न हो पाने के कारण उसे अन्य भी परेशानी होती है। ऐसे में अपने आहार में कुछ चीजों को शामिल करके आप कब्ज से निजात पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ आहार के बारे में-

ब्रोकोली का सेवन कब्ज से राहत दिलाने में कारगर है। दरअरल, यह एक उच्‍च फाइबर युक्त सुपरफूड है। इसमें आयरन, प्रोटीन, कैल्‍शियम, कार्बोहाइड्रेट, क्रोमियम, विटामिन ए, विटामिन सी, फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं। इन सभी पोषक तत्वों के कारण व्यक्ति को कब्ज से राहत मिलती है।

ओट्स में पाया जाने वाला बीटा ग्‍लूकन एक विशेष प्रकार का फाइबर है। साथ ही ओटमील में आयरन, प्रोटीन और विटामिन बी 1 भी प्रचुर मात्रा में होता है। अगर व्यक्ति इसका सेवन करता है तो इससे कब्ज से राहत मिलती है।

अपने आहार में उच्च फाइबर युक्त अनाज जैसे राजमा, विभिन्न प्रकार की दालें आदि शामिल करें। यह संतृप्त वसा से मुक्त होते हैं और स्वास्थ्य के लिए आवश्यक कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनका नियमित सेवन से कब्ज़ की समस्या से मुक्ति मिलती है।

शायद आपको पता न हों लेकिन कब्‍ज में शहद का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। जिन लोगों को हमेशा ही कब्ज की शिकायत रहती है, उन्हें हर रात सोने से पहले एक चम्‍मच शहद को एक गिलास गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पीएं।