दालचीनी से बढ़ाएं ब्यूटी, अपनाएं ये आसान टिप्स

दालचीनी का प्रयोग अधिकतर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसका प्रयोग वजन कम करने में भी किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते है कि दाल चीनी त्वचा और बालो की देख रेख में भी उतनी ही उपयोगी है।

दालचीनी आपकी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होती है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एन्टिफन्गल गुण पाए जाते है जो आपके सुंदरता को बढ़ाते है। आइये जानते है दालचीनी के कुछ फायदे-

बालो के ब्लॉन्ड करने में सहायक – अगर आप अपने बालों को लाल रंग देना चाहते है तो दालचीनी को प्रयोग में लाना शुरू कर दें। आप दालचीनी को पाउडर में पीस लें, फिर इसका पेस्ट बनाकर इसे बालो में लगाएं और कुछ घंटे इसे ऐसे ही रहने दे। बाद में इसे पानी से धो ले। इसका प्रयोग चम्पू व कंडीशनर के साथ भी कर सकती है।

स्क्रब की तरह करे इस्तेमाल –

दालचीनी को आप स्क्रब की तरह प्रयोग में ला सकते है। इससे आपकी स्किन निखरी निखरी रहेगी। दालचीनी के पाउडर में नमक मिलाएं और फिर इसका पेस्ट बनाकर उसे चेहरे पर लगाए। कुछ देर इसे ऐसे ही छोड़ दे तत्पश्चात इसे पानी से धो ले। ऐसा करने से आपको त्वचा की मृत कोशिकाओं से छुटकारा मिलेगा और आपकी त्वचा स्वछ एवं चमकदार लगने लगेगी।

फाउंडेशन में मिलाए –

आप अपने मेकअप में अगर गोल्डन टच चाहती है तो दालचीनी का प्रयोग करें। आप इसे अपने फाउंडेशन के साथ मिक्स करके या पाउडर मिला लें। ये आपके मेकअप को सुन्दर टच देगा।

मुहासे दूर करे –

दालचीनी मुहासों के लिए बहुत ही कारगर है क्योंकि दालचीनी में एंटीइन्फ्लेमेट्री और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते है जो मुहासों को दूर करने में सहायक होते है। दालचीनी पाउडर में थोड़ा सा शहद मिलाए और फिर इसे अपने फेस पर लगाएं। कुछ देर बाद पानी से अपना चेहरा धो ले। ऐसा दिन में 2 बार करें। आप कुछ ही दिनों में मुहासों की समस्या से निजात पा लेंगे।

लिप बाम बनाए –

आप दालचीनी के प्रयोग से घर पर ही लिप बाम तैयार कर सकती है। इसके लिए दालचीनी पाउडर में नारियल का तेल मिलाए। इसे अच्छी तरह मिक्स कर ले। अब इस बाम को अपने होंठो पर लगाए। कुछ दिन इसका प्रयोग करने से आपके फटे हुए होंठ मुलायम हो जाएंगे।

फेस पाउडर बनाए –

आप दालचीनी के इस्तेमाल से घर पर ही फेस पाउडर बना सकती है। इसके लिए थोड़ा सा मक्के का आटा लें। उसमे थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिलाए। इस पाउडर को आप अपने चेहरे पर लगाएं और अतिरिक्त पाउडर को झाड़ लें।

सांस की बदबू को दूर करे-

दालचीनी की इस्तेमाल से सांस में आने वली बदबू को दूर किया जा सकता है। इसके लिए आप गुनगुने पानी में दालीचीनी का पाउडर मिला कर 2-3 बार कुल्ला करें।