इन आसान उपायों से बढ़ाये शुक्राणुओं की क्षमता

10 Tips to Improve Sperm Count

सामान्यतः लोग मर्दाना शक्ति बढ़ाने के लिए कितनी ही तरह की दवाइयों का सेवन करते है लेकिन इनके सेवन से शरीर पर बहुत साइड इफेक्ट पड़ते है। लेकिन जो लोग बहुत ही पर्याप्त मात्रा में फलों और सब्जियों का सेवन करते हैं उनकी प्रजनन क्षमता तुलनात्मक रूप से बहुत बेहतर होती है और उनके शुक्राणुओं की क्वालिटी भी बहुत अच्छी होती है। तो आइये जानते है की किन चीजों के सेवन से यौन क्षमता में अत्यधिक वृध्दि होती है।

पर्याप्त मात्रा में केला खाये – केले में बहुत ही पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए, सी, बी1, प्रोटीन और मैग्नीशियम पाया जाता है। केले में पाए जाने वाले ये सभी पोषक तत्व शुक्राणुओं की संख्या और क्वालिटी बढ़ाने में बहुत मददगार होते हैं।

टमाटर खाना चाहिए – नपुंसकता से ग्रसित लोगों में लाइकोपीन का स्तर बहुत कम होता है जिस वजह से शुक्राणुओं की संख्या और सक्रियता पर बहुत गहरा असर पड़ता है। टमाटर एक बहुत ही अच्छा एंटी ऑक्सीडेंट है। जिन चीजों में लाइकोपीन की अधिकता होती है, वे शारीरिक संबंध से जुड़ी बीमारियों में बहुत फायदेमंद रहती हैं।

लहसुन का सेवन करे – लहसुन में विटामिन बी6 और सेलेनियम बहुत ही पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इन दोनों ही तत्वों की उपस्थिति से कामेच्छा अत्यधिक बढ़ती है। लहसुन यौन अंगों में रक्त संचार को बढ़ाता है जिससे यौन क्षमता भी अत्यधिक बढ़ती है।