IND vs AUS: ऋषभ पंत टी20 और वनडे टीम से बाहर, सामने आई बड़ी वजह

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की घोषणा हो चुकी हैं। बीसीसीआई ने तीनों फॉर्मेट के लिए खिलाड़ियों के चयन की जानकारी सोमवार को दी। अबकी बार कुछ नए चेहरों को शामिल किया गया हैं। वहीं, रोहित शर्मा और ऋषभ पंत जैसे स्टार खिलाड़ियों को बाहर रखा गया हैं। धोनी के बेहतर विकल्प माने जा रहे पंत को सिर्फ टेस्ट टीम में मौका मिला हैं, उन्हें सीमित ओवर (टी-20 और वनडे) की टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया हैं।

बताया जा रहा है कि पंत को बढ़े हुए वजन की वजह से क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट में जगह नहीं दी गयी हैं। टी-20 और वनडे में पंत की जगह पर संजू सैमसन को बैकअप विकेटकीपर के तौर पर मौका दिया गया हैं। पुराने प्रदर्शन को देखते हुए केएल राहुल ही वनडे और टी-20 में विकेट के पीछे का भार संभालेंगे।

पंत ने आईपीएल 2020 में अब तक आठ मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने एक भी अर्धशतक नहीं लगाया है। उन्होंने 31 की औसत से सिर्फ 216 रन ही बनाए हैं और इस दौरान उनकी स्ट्राइक रेट सिर्फ 117 की रही है। पंत ने अब तक सिर्फ छह छक्के ही लगाए हैं और विकेट के पीछे 11 कैच पकड़े हैं।

वहीं बात करें उनके संजू सैमसन की तो उन्होंने 12 मैचों में 326 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने तीन अर्धशतकीय पारी खेली है। इतना ही नहीं सैमसन का स्ट्राइक रेट भी इस बार 157 का रहा है। वे अब तक 23 छक्के लगा चुके हैं और विकेट के पीछे उन्होंने सात कैच पकड़े हैं और दो स्टम्पिंग की है।

यह भी पढ़े: तुर्की के राष्ट्रपति ने अमेरिका से कहा- दम हैं तो लगा कर देख लें आर्थिक प्रतिबंध
यह भी पढ़े: वैज्ञानिकों ने खोजा चांद पर पानी, इंसानी बस्तियां बसाने की उम्मीदें हुई मजबूत