न्यूजीलैंड का उसी की धरती पर और भारत में व्हाइटवोश करने वाली पहली टीम बनी इन्डिया

भारत ने कोलकाता में खेले गए आखिरी टी20 मैच में न्यूजीलैंड को हराकर सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली। इसके साथ ही टीम इंडिया न्यूजीलैंड को घर और भारत में व्हाइटवॉश करने वाली पहली टीम बन गई है।

भारत ने इससे पहले जनवरी 2020 में न्यूजीलैंड में पांच मैचों की द्विपक्षीय श्रृंखला में कीवी टीम को 5-0 से हराया था। 2020 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 टी20 मैचों की द्विपक्षीय सीरीज में विराट कोहली ने पहले चार मैचों में कप्तानी संभाली थी, जबकि आखिरी मैच में रोहित शर्मा कप्तान थे।

भारतीय टीम ने सीरीज के तीन मैचों में आसानी से अपने नाम कर लिया, जबकि 2 मैच सुपरओवर में तय हुए। टी20 वर्ल्ड कप 2021 से पहले विराट कोहली ने इस फॉर्मेट में कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था.

रोहित की कप्तानी में भारतीय टीम ने भारत में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज खेली। तीनों मैचों में रोहित और उनकी टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया है और इस मैच ने अपना नाम बनाया है। यह भी कहा जा सकता है कि दोनों सीरीज में कीवी टीम को क्लीन स्वीप करने के इस रिकॉर्ड में रोहित-विराट की जोड़ी ने अमूल्य योगदान दिया है।

भारत और न्यूजीलैंड ने अब तक 20 टी20 मैच खेले हैं। इस श्रृंखला से पहले, न्यूजीलैंड टी20 में एकमात्र टीम थी जिसके खिलाफ भारत का जीत का अनुपात कम था। हालांकि इस सीरीज के बाद भारतीय टीम ने 20 में से 11 मैच जीते हैं, जबकि न्यूजीलैंड 9 मैच जीतने में सफल रही है।

यह पढ़े: दक्षिण भारत में मेघ थंडव, राज्य के कई इलाके जलमग्न हो गए