सर्वाधिक कोरोना जांच मामले में विश्व का तीसरा देश बना भारत, यूपी-बिहार का कमाल

कोरोना संक्रमितों की जांच मामले में भारत ने नया कीर्तिमान स्थापित किया है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के मुताबिक देश में पहली बार एक दिन में रिकॉर्ड 10.23 लाख लोगों की कोरोना जांच की गई। देश में अब तक करीब 3.45 करोड़ लोगों की कोरोना जांच की जा चुकी है। इसी के साथ भारत सबसे ज्यादा कोरोना टेस्ट करने वाले देशों की सूची में तीसरे नंबर पर आ गया है। अब चीन और अमेरिका ही इस मामले में लिस्ट में भारत से आगे है।

देश में अप्रैल से कोरोना जांच शुरू की गई थी। उस वक्त देश में सिर्फ 10-12 लैब में ही टेस्टिंग सुविधा थी, लेकिन आज देश में 1511 कोरोना जांच प्रयोग शालाएं है। जिनमें से 983 सरकारी क्षेत्र में तथा 528 निजी है। प्रतिदिन नई-नई प्रयोगशालाएं खोली जा रही है, जिनमें कोरोना जांच की जा रही है। शुक्रवार को भी सात नई प्रयोगशालाओं को अनुमति दी गई है। इन लैब्स की मदद से आज अप्रेल की तुलना में करीब 250 गुना ज्यादा लोगों की जांच की जा रही है।

कोरोना पर काबू पाने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने मात्र 14 दिन में रिकॉर्ड एक करोड़ टेस्ट कर लिए है। सबसे ज्यादा कोरोना जांच करने के मामले में देश में उत्तर प्रदेश ने अन्य सभी राज्यों को पीछे छोड़ दिया है। आंकड़ों को देखे तो यूपी में करीब 43 लाख लोगों की कोरोना जांच हो चुकी है। वहीं, बिहार में अब तक 22.28 लाख परीक्षण किए जा चुके हैं। देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है, लेकिन यहां सिर्फ 35 लाख टेस्ट हुए हैं।

यह भी पढ़े: पोषक तत्व से भरपूर नाशपाती देती है बहुत लाभ
यह भी पढ़े: महामारी का रूप ले लिया है इस बीमारी ने, जानिए इसका कारण और बचाव