भारत बायोटेक ने की पुष्टि, कोरोना वैक्सीन का जानवरों पर परीक्षण रहा सफल

देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इसी बीच भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है। भारत बायोटेक ने ‘कोवैक्सीन’ के जानवरों पर सफल परीक्षण किये जाने की पुष्टि की है। हैदराबाद स्थित फर्म ने ट्वीट कर बताया कि भारत बायोटेक गर्व से ‘कोवैक्सीन’ के पशु अध्ययन परिणाम सफल रहे है। गैर-मानव स्तनपायी प्राणियों में सफल अध्यन से वैक्सीन की प्रतिरक्षा क्षमता का पता चलता है।

कंपनी ने कहा कि ‘कोवैक्सीन’ ने बंदरों में वायरस के प्रति ऐंटीबॉडीज विकसित की। आपकी जानकारी के लिए बता दे भारत बायोटेक, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के साथ मिलकर कोरोना की वैक्सीन ‘कोवैक्सीन’ का निर्माण कर रही है। ड्रग रेगुलेटरी से वैक्सीन के ट्रायल के दूसरे चरण की मंजूरी मिल गई है। इस वैक्सीन के पहले चरण के सफल होने के बाद दूसरे चरण में 380 वॉलंटियर्स पर वैक्सीन का परीक्षण किया जा रहा है।

बता दे मौजूदा समय में देशभर में भारत बायोटेक कोरोना मरीजों पर कोवैक्सीन के दूरसे चरण के नैदानिक परीक्षण का आयोजन कर रहा है। इसमें अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) दिल्ली और पटना, विशाखापत्तनम में किंग जॉर्ज अस्पताल, हैदराबाद में निजाम का आयुर्विज्ञान संस्थान शामिल है।

यह भी पढ़े: शिवसेना का कंगना पर वार, कहा- पानी में रहकर मगरमच्छ से बैर नहीं करते
यह भी पढ़े: बच्चों को भूलकर से भी न पिलाएं चाय, वरना हो जाएंगे बीमार

Loading...