भारत-चीन सीमा पर लगातार बढ़ रहा तनाव, चीन बढ़ा रहा अपने सैनिक तो भारत भी कर रहा बराबरी

भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। लद्दाख सेक्टर में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) के पास अलग-अलग जगहों पर चीन ने अपने पांच हजार सैनिक तैनात कर दिए है। चीन के इस कदम के बाद भारत भी अपने सैनिकों की संख्या में बराबर से लगातार इजाफा कर रहा है। इसी के साथ भारत दूसरी सीमाओं पर भी चीनी सेना के अतिक्रमण से बचने के लिए अपने सैनिकों की संख्या बढ़ाने में जुट गया है।

चीन ने भारी संख्या में अपने सैनिकों को लाइन ऑफ एक्जुअल कंट्रोल पर तैनात किया है। जिन्हें रोकने के लिए दौलतबेग ओल्डी और इससे जुड़े इलाकों में इंडियन आर्मी के 81 और 114 ब्रिगेड तैनात है। भारत अपने सैनकों को यहां वायुसेना की मदद से हेलिकॉप्टरों के जरिए पहुंचा रहा है। जानकारी के मुताबिक चीनी सैनिक और भारी गाड़ियां एलएसी के दोनों तरफ पैंगोंग त्सो झील और फिंगर एरिया में भारत के क्षेत्र तक आ चुकी है।

गलवान नाला एरिया में चीनी सैनिक भारतीय पोस्ट KM120 से 10 से 15 किलोमीटर दूर तक आ गए हैं और टेंट गाड़ दिए हैं। खबरों के मुताबिक जिस तरह चीन ने सैनिकों की संख्या तेजी से बढ़ाई है उसे देखते हुए कुछ देर के लिए तो भारतीय सेना को हैरान करने वाला था। जिसे देख ग्राउंड कमांडर्स और वरिष्ठ नेता इस टकराव को खत्म करने के लिए बीजिंग से बातचीत कर रहे हैं। लेकिन चीन के अड़ियल रवैये की वजह से अभी तक कोई खास परिणाम ना आया।

यह भी पढ़े: ईद-उल-फितर के मौके पर भारत ने बांग्लादेशी सेना के साथ बांटी खुशियां, पाक को नहीं खिलाई मिठाई
यह भी पढ़े: पूर्व हॉकी कप्तान बलबीर सिंह सीनियर का 96 की उम्र में निधन, एक नजर उनकी उपलब्धियों पर

Loading...