भारत-चीन सीमा तनाव: रक्षामंत्री ने की CDS चीफ और तीनों सेना प्रमुखों के साथ बैठक

भारत और चीन के बीच सीमा पर हुई हिंसक झड़प में तेन भारतीय जवान शहीद हो गए है। जिसके बाद रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और तीनों सेनाओं के प्रमुखों के अलावा विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ हाई लेवल मीटिंग बुलाई है। इस दौरान चीन सीमा पर मौजूदा स्थिति को लेकर चर्चा हुई है। जिसमें संभवतया माना जा रहा है कि तनाव को जल्द से जल्द खत्म करने और दुश्मन को माकूल जवाब देने पर विचार हुआ है।

सेना ने मंगलवार को बयान में बताया कि गलवान घाटी में दोनों सेनाओं के जवानों के पीछे हटने की प्रक्रिया के दौरान सोमवार रात सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हो गई। जिसमें भारतीय सेना का एक अफसर और दो अन्य जवान शहीद हो गए। वही खबर है कि इस झड़प में चीनी सेना के भी तीन से पांच जवान मारे गए है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वरिष्ठ नेतृत्व से झड़प के बारे में विस्तार रूप से जानकारी ले ली है।

मंत्री ने आगे की योजना पर चर्चा की और घटना के बाद उत्पन्न स्थिति से संबंधित तमाम पहलुओं पर बातचीत की। सेना द्वारा स्पष्ट किया गया है कि झड़प में दोनों तरफ से सैनिक हताहत हुए है। हालांकि चीन की तरफ से इस मामले में कोई भी आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है। उल्टा चीन भरतीय सैनिकों पर आरोप लगा रहा है कि उन्होंने चीनी सीमा पर प्रवेश करने का प्रयास किया है। पूरे घटनाक्रम को लेकर भारत में आमलोगों में आक्रोश का माहौल है।

यह भी पढ़े: LAC पर भारत-चीन के सैनिकों में हिंसक झड़प, भारतीय सेना के अफसर सहित तीन जवान शहीद
यह भी पढ़े: दमा के इलाज में कारगर साबित होंगे ये घरेलु नुस्खे