सीमा तनाव खत्म करने के मकसद से कल सुबह होगी भारत-चीन सैन्य कमांडरों की बातचीत

भारत और चीन के बीच सीमा तनाव शांत होने का नाम नहीं ले रहा है। शनिवार को दोनों देशों के सैन्य कमांडरों के बीच तनाव खत्म करने को लेकर बातचीत की जायेगी। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यह बातचीत कल सुबह लद्दाख सेक्टर के चुशुल के सामने स्थित चीन के मोल्दो में होगी। भारत की तरफ से इस वार्ता में 14 कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह भाग लेंगे। वही चीन की तरफ से मेजर जनरल लियू लिन इस वार्ता में शामिल होंगे।

दोनों देशों के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर विवाद को शांत करने का प्रयास किया जाएगा। दूसरी तरफ चीन ने सीमा पर चौकसी रखने वाले अपने वेस्टर्न थियेटर कमांड बलों के लिए नए सैन्य कमांडर की नियुक्ति की है। जिसकी घोषणा पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की वेस्टर्न थियेटर कमांड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर की है। जिसमें लिखा है कि लेफ्टिनेंट जनरल शू किलिंग को उसके सीमा बलों का नया कमांडर नियुक्त किया है।

खबरों के मुताबिक इससे पहले किलिंग ईस्टर्न थियेटर कमांड में सेवा दे चुके हैं। पीएलए की वेस्टर्न थियेटर कमांड भारत के साथ 3,488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर निगरानी रखती है। इसमें सेना, वायु सेना और रॉकेट फोर्स के जवान शामिल हैं। इसके प्रमुख जनरल झाओ जोंगकी हैं।

यह भी पढ़े: सुपरमैन की तरह समुद्र किनारे उड़ते नजर आये संजू सैमसन, हैरान फैंस कर रहे रोचक कमेंट
यह भी पढ़े: माता सीता पर अश्लील कमेंट करने वाले कर्मचारी को विरोध के बाद GoAir ने नौकरी से निकाला