लॉन्च हुआ भारत का पहला ‘सोशल डिस्टेंसिंग’ स्कूटर, जानें क्या है कीमत और बैटरी क्षमता

जेमोपाई इलेक्ट्रिक (Gemopai Electric) भारत की इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कंपनी है। जिसने भारत का पहला सोशल डिस्टेंसिंग स्कूटर Miso (मिसो) लॉन्च किया है। कंपनी ने अपने इस स्कूटर की कीमत 44,000 रुपये तय की है। इस स्कूटर को दो अलग-अलग वेरिएंट्स में लॉन्च किया गया है। पहला मिनी स्कूटर Gemopai Miso है जिसमें सिंगल सीट और एक कैरियर भी है। वही दूसरा एक सीट वाला मिनी स्कूटर है जिसमें कैरियर नहीं दिया गया है।

Gemopai Miso स्कूटर 120 किलोग्राम भार वहन कर सकता है। दोनों ही वैरियंट्स में चालक के लिए सिर्फ एक सीट है। इनमें 48v और 1KW के डिटेचेबल लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल हुआ है। एक बार फुल बैटरी चार्ज होने पर यह करीब 75 किलोमीटर का सफर तय कर सकता है। आकर छोटा होने की वजह से यह अधिकतम 25 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकता है। कंपनी के मुताबिक स्कूटर को दो घंटे में 90 प्रतिशत चार्ज किया जा सकता है।

भारतीय कंपनी के इस स्कूटर को चलाने के लिए लाइसेंस या क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) की परमिशन की जरुरत नहीं होगी। कंपनी ने स्कूटर की बुकिंग शुरू कर दी है और इसकी डिलिवरी अगले महीने से शुरू होगी। कंपनी का कहना है कि यह स्कूटर पूरी तरह से भारत में निर्मित होगा। इसकी बैटरी को देश में बनाया और असेंबल किया गया है। यह ई-स्कूटर कई बैटरी विकल्पों के साथ उपलब्ध होगा।

यह भी पढ़े: बाबर आजम ने बताया कौन है पाक क्रिकेटरों की सबसे फेवरेट भाभी, सानिया मिर्जा का नहीं लिया नाम
यह भी पढ़े: तो क्या स्विस बैंकों में नहीं है भारतीयों का कालाधन ? SNB के ताजा आंकड़ों से मिलते है ये संकेत