चीन को लगातार झटके देने की तैयारी में भारत, और भी चीनी एप्स होंगे बैन

सीमा पर चीन अपनी मनमानी से बाज नहीं आता दिखाई दे रहा है। वही दूसरी तरफ भारत भी चीन को आर्थिक मोर्चे पर लगातार बड़े झटके दे रहा है। पिछले दिनों 59 चीनी मोबाइल ऐप्स को बैन करने के बाद भारत सरकार अब और भी कई एप्स को बैन करने पर विचार कर रही है। ये वो एप्स है जिनकी जड़े चीन से जुड़ी है और जो अभी भी प्ले स्टोर पर मौजूद है। मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेश टेक्नॉलजी ने कई मोबाइल ऐप्स को बैन करने का फैसला किया है।

मंत्रालय के अधिकारियों द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक चीन के हैलो लाइट, शेयर इट लाइट, बिगो लाइट और वीएफवाई लाइट को गूगल प्ले स्टोर और एपल ऐप स्टोर से हटा दिया गया है। इसके बाद और भी कई एप्स को बैन किया जाना है। गौरतलब है कि दोनों देशों के बीच गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद भारत सरकार आर्थिक मोर्चे पर चीन पर हमलावर बनी हुई है। दोनों देशों के सैनिकों के बीच हुई झड़प में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे।

चीनी एप्स को बैन करने के पीछे की वजह बताते हुए भारत सरकार ने कहा था कि ये देश की संप्रभुता, अखंडता और सुरक्षा के लिए खतरा है। 59 चीनी एप्स को बैन करने के बाद भी कुछ एप्स के लाइट वर्जन प्ले स्टोर पर मौजूद थे, जिन्हें भी अब हटा दिया गया है।

यह भी पढ़े: अब भारत में कोरोना की रफ्तार ब्राजील से ज्यादा, अमेरिका के बाद लिस्ट में दूसरे नंबर पर
यह भी पढ़े: इन सब्जियों के छिलके खाने से होंगे बहुत फायदे