Breaking News
Home / दुनिया / भारत-नेपाल संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास सूर्य किरण-XIII समाप्‍त हुआ

भारत-नेपाल संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास सूर्य किरण-XIII समाप्‍त हुआ

भारत और नेपाल के बीच संयुक्‍त सैन्‍य प्रशिक्षण अभ्‍यास सूर्य किरण- XIII आज पिथौरागढ़ में संपन्‍न हुआ। आतंकवाद विरोधी कार्रवाई पर आधारित 14 दिनों के इस संयुक्‍त प्रशिक्षण में दोनों सेनाओं की टुकडि़यों ने भाग लिया।

loading...

साइबर अपराध से निपटने के लिए प्रशिक्षण ज़रूरी: राजनाथ सिंह

प्रशिक्षण 72 घंटे के आउटडोर अभ्‍यास के साथ समाप्‍त हुआ, जिसमें दोनों दस्‍तों की टुकडि़यों ने छद्म उग्रवाद रोधी गांव में घेराबंदी और तलाशी का प्रशिक्षण लिया। अभ्‍यास के अंतिम चरण के दौरान भारतीय सेना के पर्यवेक्षक के रूप में चीफ ऑफ स्‍टाफ मुख्‍यालय यूबी एरिया मेजर जनरल नीरज वर्मा उपस्थित थे। नेपाल की सेना की ओर से मध्‍य पश्चिम डिवीजन के डिवीजन कमांडर मेजर जनरल राजेन्‍द्र कर्की मौजूद थे।

पद्म पुरस्‍कार-2019 के लिए 1,200 से अधिक नामांकन प्राप्‍त हुए

प्रशिक्षण के अतिरिक्‍त दोनों दस्‍तों ने दोस्‍ताना फुटबॉल, बॉस्‍केटबॉल, वॉलीबाल मैचों सहित अनेक अतिरिक्‍त गतिविधियों में भाग लिया। दोनों टुकडि़यों के बीच संबंध को बढ़ाने के लिए अंतिम दिन सांस्‍कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। संयुक्‍त प्रशिक्षण अप्रत्‍याशित रूप से सफल रहा। दोनों सेनाओं के बीच समझदारी और अंतर-संचालन को प्रोत्‍साहित करते हुए अभ्‍यास ने दोनों देशों के बीच संबंध को मजबूत बनाने में सहायता दी।

Loading...
loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *