इंटरनेशनल टीका गठबंधन को वैक्सीन बनाने के लिए डेढ़ करोड़ डॉलर देगा भारत: PM मोदी

ब्रिटेन के वैक्सीन मिशन में अब भारत भी शामिल हो गया है। गुरुवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैश्विक वैक्सीन शिखर सम्मेलन को संबोधित किया। उन्होंने टीकाकरण का समर्थन करने के लिए डेढ़ करोड़ डॉलर की सहायता राशि भी देने का एलान किया। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की मेजबानी में आयोजित हुए इस ऑनलाइन समिट में 50 से अधिक देशों के बिजनेस लीडर्स, ब्रिटेन की एजेंसियां, सिविल सोसाइटी, सरकार के मंत्रियों ने भाग लिया।

बता दे इस ऑनलाइन समिट का मकसद अंतरराष्ट्रीय टीका गठबंधन (गावी) के लिए 7.4 अरब डॉलर इकट्ठे करना है। साथ ही आने वाली पीढ़ियों को टीके की मदद से सुरक्षित करना है। समिट में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले पांच साल में 15 मिलियन डॉलर की मदद देने का एलान किया। उन्होंने कहा कि संकट के इस समय में भारत पूरी दुनिया के साथ एकजुटता के साथ खड़ा है। मोदी ने कहा कि भारतीय सभय्ता दुनिया को एक परिवार के रूप में देखती है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस महामारी में अपनी जरूरतों को पूरा करते हुए 120 देशों को जरूरी दवा उपलब्ध कराई। यह भारतीय सभ्यता की ही सीख है। मोदी ने कहा कि गावी न केवल वैश्विक गठबंधन है, बल्कि वैश्विक एकजुटता का प्रतीक है। भारत ने अपनी पूरी वैक्सीन आपूर्ति लाइन को डिजिटल कर दिया है। वही इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन खुफिया नेटवर्क की मदद से सही समय पर सही मात्रा में सुरक्षित और शक्तिशाली टीकों की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है।

यह भी पढ़े: नागिन 5′ का पहला लुक इंटरनेट पर हुआ वायरल, फैंस ने पूछा अब कौन होगी नई नागिन ?
यह भी पढ़े: फ्रांस के राष्ट्रपति ने PM मोदी को लिखा पत्र, अम्फान प्रभावित लोगों की मदद के लिए की पेशकश