बौद्ध धरोहरों की तोड़फोड़ पर भारत ने पाक को चेताया, कहा-पीओके से हटाए अपना अवैध कब्जा

पाकिस्तान के कब्जे वाले पीओके के गिलगित बास्टिस्तान क्षेत्र में अमूल्य भारतीय बौद्ध धरोहरों में तोड़फोड़ को लेकर भारत ने कड़ी नाराजगी जाहिर की है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस विरासत का संरक्षण सुनिश्चित करने को कहा है। साथ ही पाकिस्तान से वैधानिक रूप से उस भारतीय क्षेत्र से कब्जा हटाने को कहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने पीओके में पाक द्वारा सांस्कृतिक धरोहरों को पहुचाये जा रहे नुकसान को अत्यंत निंदनीय बताया।

श्रीवास्तव ने कहा कि इस प्रकार से प्राचीन सभ्यता से जुड़ी और सांस्कृतिक धरोहरों का निरादर निंदनीय है। हमने पाकिस्तान को अवैध और बलपूर्वक कब्जे वाले भारतीय क्षेत्र में स्थित अमूल्य भारतीय बौद्ध धरोहरों की तोड़फोड़ और उन्हें ध्वस्त करने की रिपोर्ट पर अपनी गंभीर चिंता से अवगत करवाया है। यही नहीं भारत ने पाकिस्तान से अमूल्य पुरातात्विक धरोहरों का संरक्षण करने के लिये उस क्षेत्र में अपने विशेषज्ञों को जाने की अनुमति देने की मांग की है।

प्रवक्ता ने कहा कि पीओके में बौद्ध प्रतीकों को नष्ट किया जाना गंभीर चिंता का विषय है। ऐसा करके सांस्कृतिक अधिकारों एवं स्वतंत्रता को नष्ट किया जा रहा है। श्रीवास्तव ने कहा कि पाकिस्तान को पीओके से अपना अवैध कब्जा और राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक अधिकारों का हनन खत्म करना चाहिए।

यह भी पढ़े: सिंगर जुबिन नौटियाल का रोमांटिक सॉन्ग Meri Aashiqui हुआ रिलीज, वायरल हुआ वीडियो
यह भी पढ़े: पाकिस्तान में चीन कर रहा है हाई सिक्योरिटी कंपाउंड का निर्माण, सैटेलाइट इमेज से हुआ खुलासा