US से 72 हजार असॉल्ट राइफल खरीदेगा भारत, 500 मीटर दूर से दुश्मन होगा ढेर

पड़ोसी देशों से चल रहे तनाव के बीच भारत ने 2,290 करोड़ रुपए के हथियारों के सौदों को मंजूरी प्रदान की है। जिसमें अमेरिका कंपनी सिग सॉर से 72 हजार असॉल्ट राइफलों की खरीद भी शामिल है। इन सौदों पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की अगुआई में रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) ने मुहर लगा दी है। भारतीय सेना ने पिछले साल फरवरी में करीब 700 करोड़ रुपए में 72,400 सिग सॉर असॉल्ट राइफल खरीदे थे और अब 780 करोड़ का सौदा हुआ है।

अमेरिका की 7.62×51 mm कैलिबर राइफलों से दुश्मन को 500 मीटर की दूरी से ही ढेर किया जा सकता है। ये राइफल्स 5.56 mm INSAS राइफल्स को रिप्लेस करेंगे, जोकि 22 साल पहले सेना को मिले थे। इनमें करीब डेढ़ लाख सिग सॉर राइफल्स की खरीद के बाद बची राइफल्स का निर्माण ‘मेक इन इंडिया’ प्रोजेक्ट के तहत किया जाएगा। भारत में उत्तर प्रदेश राज्य के अमेठी जिले में AK-203 असॉल्ट राइफल्स का निर्माण जल्द ही शुरू किया जाने वाला है।

इसके अलावा 970 करोड़ रुपए के स्मार्ट एंटी-एयरफील्ड हथियारों की खरीद को भी मंजूरी दी गई है, जिससे नेवी और एयरफोर्स की ताकत में और इजाफा हो जाएगा। अधिकारियों ने जानकारी दी कि डीएसी ने ‘भारत निर्मित खरीद श्रेणी में 540 करोड़ रुपये की लागत से ‘स्टेटिक एचएफ ट्रांस-रिसीवर सेट की खरीद के लिए भी मंजूरी दी है। एचएफ रेडियो सेट थल सेना तथा वायु सेना की जमीनी इकाइयों के बीच निर्बाध संचार में मददगार होंगे।

यह भी पढ़े: अनलॉक 5′ में खुल सकते हैं पर्यटन क्षेत्र और सिनेमा मॉल, त्योहारों में मिलेगी छूट
यह भी पढ़े: चीन को भारी पड़ेगी गुस्ताखी, भारत ने तैनात किये ब्रह्मोस, आकाश और निर्भय

Loading...