विश्वस्तर पर चीन को बेनकाब करेगा भारत, मित्र देशों के साथ मिलकर बना रहा रणनीति

विश्वस्तर पर चीन को बेनकाब करने के लिए भारत ने कमर कस ली है। भारत ने इसके लिए वैश्विक मंचो पर चीन को घेरने के प्रयास शुरू कर दिए है। एक तरफ भारत चीन को एलएसी पर तनाव पैदा करने की कोशिश का कूटनीतिक स्तर पर जवाब दे रहा है। वहीं, कोरोना फैलाने के मामले में चीन की संदिग्ध भूमिका पर भी भारत की नजर बनी हुई है। कोरोना पर विश्व स्वास्थ्य संगठन की जांच के तरीकों को लेकर भारत शुरू से ही सवाल उठाता रहा है।

बहुपक्षवाद के लिए गठबंधन की वर्चुअल मंत्रिस्तरीय बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि कोरोना संकट ने वैश्विक अर्थव्यवस्था को तबाह कर दिया है। ऐसे में हमें तथ्यों का विश्लेषण कर अलग तरह की राजनीति करनी होगी। हमें देखना होगा कि मौजूदा समय में कोरोना महामारी के कारणों का पता लगाने के लिए जो प्रयास हमारे द्वारा किये जा रहे है वह सही है या नहीं। जयशंकर ने भविष्य के लिए स्वास्थ्य व्यवस्था में बदलाव करने पर भी जोर दिया।

गौरतलब है कि भारत उन देशों में शामिल है जिन्होंने कोरोना संक्रमण के स्रोत का पता लगाने के लिए जांच के प्रस्ताव पर दस्तखत किए थे। सूत्रों के मुताबिक भारत सामरिक, आर्थिक व कूतिनीतिक स्तर पर चीन की हर चालबाजी का जवाब देने की तैयारी के तहत मित्र देशों के साथ मिलकर काम कर रहा है।

यह भी पढ़े: LAC पर चीन को गुस्ताखी पड़ेगी भारी, भारत ने तैनात किये खतरनाक मिसाइल सिस्टम
यह भी पढ़े: चीन के विरोध में में उतरे Zomato कर्मचारी, नौकरी छोड़ कर जलाई कंपनी की टी-शर्ट