Breaking News
Home / ट्रेंडिंग / हथियार खरीदने के लिए श्रीलंका को 5 करोड़ डॉलर देगा भारत
India and Srilanka

हथियार खरीदने के लिए श्रीलंका को 5 करोड़ डॉलर देगा भारत

चीन की बढ़ती हुई हुई आर्थिक दबदबे को ध्यान में रखते हुए भारत ने एक बार फिर श्रीलंका के साथ अपने द्विपक्षीय संबंध को मजबूत करने की कोशिश शुरू की है। इसके लिए भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने श्रीलंका पहुंचकर गोटाबाया राजपक्षे से मुलाकात की और उन्होंने श्रीलंका सेना के लिए हथियार और अन्य महत्वपूर्ण सैनिक उपकरण खरीदने को भारत की तरफ से 5 करोड डॉलर देने का वादा भी किया है।

पिछले दिनों अजीत डोभाल और राष्ट्रपति राजपक्षे की मुलाकात हुई। इन दोनों के बीच रक्षा संबंध बढ़ाने, समुद्री परिवहन को मजबूत करने, खुफिया सूचनाओं के आदान-प्रदान, समेत कई मजबूत और महत्वपूर्ण द्विपक्षीय मुद्दों पर वार्तालाप हुआ। इन सभी बातों की जानकारी श्रीलंका के राष्ट्रपति ने ट्विटर अकाउंट में ट्वीट करके दी।

Loading...

यहां पर यह भी बताया गया कि भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने भारत की तरफ से श्रीलंका की सेना को महत्वपूर्ण उपकरण और हथियार खरीदने के लिए 5 करोड़ डॉलर मदद दिए जाने का वादा भी कर दिया है। इस यात्रा के दौरान डोभाल कई श्रीलंका राजनेताओं से भी मिले।

भारत का सबसे बड़ा प्रतिद्वंदी चीन लंबे समय से श्रीलंका और मालदीव इत्यादि क्षेत्रों में अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में लगा हुआ है। चीन ने श्रीलंका और मालदीव में बंदरगाह, एक्सप्रेस वे इत्यादि का निर्माण करवाया है। और कई एयरपोर्ट को अपग्रेड भी किया है।

श्रीलंका के हंबनटोटा बंदरगाह का संचालन चीन कर रहा है। इन सभी को देखते हुए भारत के लिए हिंद महासागर क्षेत्र में अपनी स्थिति मजबूत करना बहुत जरूरी था। इसलिए भारत ने श्रीलंका के साथ इस तरह के द्विपक्षीय समझौते पर ध्यान केंद्रित किया है।

सपा में शामिल हुए योगी आदित्यनाथ के बेहद करीबी रहे हिंदू युवा वाहिनी के पूर्व अध्यक्ष सुनील सिंह

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *