दुनिया की अर्थव्यवस्था को फिर से जीवित करने में भारत की होगी मुख्य भूमिका- PM मोदी

आज गुरूवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडिया ग्लोबल वीक 2020 का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि कोरोना की वजह से बिगड़ी वैश्विक अर्थव्यवस्था को फिर से जीवित करने में भारत की अग्रणी भूमिका होगी। उन्होंने कहा कि यह पुनर्जीवित करने का समय है और यह स्वभाविक है कि वैश्विक पुनर्जीवन को भारत के साथ जोड़ा जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दुनियाभर के देशों में आपने भारत के टैलेंट को देखा है।

पीएम ने कहा कि भारतीय टेक इंडस्ट्री और टेक प्रोफेशनल्स को आप भूल नहीं सकते है। वे दशकों से रास्ता दिखा रहे है। भारत योग्यताओं का पावर हाउस है जो योगदान देने को उत्सुक है। बता दे यह डिजिटल कार्यक्रम ब्रिटेन द्वारा आयोजित है जिसमें ‘आत्मनिर्भर भारत’ पर एक अनोखी प्रस्तुति दी जानी है। इस कार्यक्रम में 30 देशों के 5000 वैश्विक प्रतिभागियों को, 75 सत्रों में 250 वैश्विक वक्ता संबोधित करते नजर आएंगे।

ब्रिटेन द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम ेमन भाग लेने वाले अन्य वक्ताओं में विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर, रेल, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल जी.सी. मुर्मू , ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु और आध्यात्मिक नेता श्री श्री रविशंकर का नाम शामिल है। साथ ही ब्रिटेन के विदेश मंत्री डॉमिनिक राब और गृह सचिव प्रीति पटेल, भारत में अमेरिकी राजदूत केन जस्टर भी इस कार्यक्रम में आकर शोभा बढ़ाएंगे।

कार्यक्रम में मधु नटराज की ‘आत्मनिर्भर भारत’ पर एक शानदार प्रस्तुति का मंचन होगा। साथ ही सुप्रसिद्ध सितार वादक पंडित रविशंकर के 100वें जन्मदिन पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनके तीन प्रतिष्ठित छात्र संगीत का एक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे।

यह भी पढ़े: कुर्सी बचाने के लिए नेपाल में आपातकाल लगाना चाहते है प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली
यह भी पढ़े: सचिन तेंदुलकर ने इस विदेशी खिलाड़ी को बताया ‘मोस्ट अंडररेटेड ऑलराउंडर’