भारत ने जीता एक किमी टाइम ट्रायल का पहला अंतरराष्ट्रीय पदक

रोनाल्डो सिंह ने सोमवार को एशियाई ट्रैक साइक्लिंग चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतते हुए भारत को एक किमी टाइम ट्रायल प्रतियोगिता का पहला अंतरराष्ट्रीय पदक दिलाया।पांच दिन की प्रतियोगिता के तीसरे दिन की समाप्ति तक भारत ने 20 पदक जीत लिये हैं।

विश्व जूनियर चैम्पियन और एशिया के रिकॉर्ड होल्डर रोनाल्डो सिंह लैटोनजाम ने 58.254 किमी/घंटा की रफ्तार से साइकिलिंग करते हुए 1:01.798 के समय में रेस को पूरा किया। उन्होंने पुरुषों की सीनियर श्रेणी की एक किमी टाइम ट्रायल प्रतियोगिता में कांस्य पदक हासिल किया, जो इस प्रतियोगिता में उनका और भारत का पहला पदक है। जापान के युटा बोरा ने प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल किया, जबकि मलेशिया के मोहम्मद फाज़िल ने रजत पदक जीता।

रोनाल्डो ने रेस में तीसरा स्थान हासिल करने के बाद कहा, “मैं यहां स्वर्ण जीतने आया था लेकिन मुझे कांस्य से संतोष करना पड़ा। मैंने अपने पिछले साल के प्रदर्शन को दोहराया, जो स्वर्ण के लिये काफी नहीं रहा। अपने पदक का ‘रंग बदलने’ के लिये मुझे अपनी तकनीक पर ध्यान देना होगा।”

रोनाल्डो ने अपनी ओलंपिक योजनाओं के बारे में कहा, “मैं भारत के लिये स्प्रिंट में एक टीम तैयार करना चाहूंगा, क्योंकि हम पहले ही इसमें एक विश्व जूनियर पदक जीत चुके हैं। इससे भारतीय साइक्लिंग टीम को ज्यादा मौका मिलेगा, जिससे एक राष्ट्र के रूप में हमारे प्रदर्शन में विविधता आएगी।”

रोनाल्डो के अलावा बिरजित युमनाम ने कजाकिस्तान के इलया काराबुटोव और ईरान के आमिर अली को 40 लैप की 10 किमी स्क्रैच रेस में 35 लैप के बाद पछाड़ते हुए पुरुषों की जूनियर श्रेणी में कांस्य पदक जीता। स्पर्धा में कोरिया के ह्वारंग किम ने स्वर्ण जबकि मलेशिया के जुलफहमी ऐमन ने रजत पदक अपने नाम किया।