लद्दाख के डेमचोक में भारतीय सेना ने चीनी सैनिक को पकड़ा, अहम दस्तावेज बरामद

भारत-चीन सीमा तनाव के माहौल में भारत को एक बड़ी सफलता हाथ लगी हैं। सेना ने चुमार-डेमचोक इलाके में एक चीनी सैनिक को कुछ अहम दस्तावेज के साथ पकड़ा है। सेना के जवान उससे लगातार पूछताछ कर रहे है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक चीनी सैनिक भारतीय सीमा में पकड़ा गया है। संभावना हैं कि वह अनजाने में सीमा में प्रवेश कर गया हो। लेकिन पूरी प्रक्रिया का पालन होने के बाद ही स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार उसे वापस भेजा जाएगा।

सभी को ज्ञात हैं कि इस साल अप्रैल महीने से ही भारत-चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तनाव बना हुआ हैं। इस दौरान जून महीने में गलवान घाटी में दोनों देशों की सेनाओं में हिंसक झड़प हो गई थी। जिसमें भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे, वहीं बड़ी संख्या में चीनी सैनिक भी हताहत हुए थे।

इसके बाद, 29 और 30 अगस्त की दरम्यानी रात को इलाके में पीएलए के सैनिकों द्वारा भारतीय सैनिकों को डराने-धमकाने की कोशिश के बाद भारतीय सैनिकों ने पैंगोंग झील के दक्षिणी तट के आसपास स्थित मुखपारी, रेजांग ला और मगर पहाड़ी इलाकों में नियंत्रण हासिल कर लिया। विवाद सुलझाने के लिए दोनों देशों के बीच राजनीतिक और सैन्य स्तर पर लगातार बातचीत जारी हैं। लेकिन सर्दियों के आगमन पर भी अभी तक कोई भी हल निकल नहीं पाया हैं।

यह भी पढ़े: भारत में कोरोना से मिल रही बड़ी राहत, हर दिन आने वाले आंकड़ों में भारी गिरावट
यह भी पढ़े: बिहार चुनाव: भैंस पर बैठकर प्रचार कर रहा यह प्रत्याशी, बड़ी जीत का किया दावा