अमेरिका से मानवरहित हवाई वाहन ‘रेवन’ हथियार खरीदेगी भारतीय सेना, बढ़ेगी ताकत

कोरोना संकट के दौर में चीन के साथ चल रहे गतिरोध को देखते हुए भारतीय सेना लगातार अपनी ताकत में इजाफा करने में लगी है। इसी कड़ी में अब भारतीय सेना ने अमेरिका से हाथ से लॉन्च करने वाले और दूर से नियंत्रित करने वाले मानवरहित हवाई वाहन ‘रेवन’ को खरीदने की योजना तैयार की है। इसके अलावा सेना अत्याधुनिक इस्राइली स्पाइक फायरफ्लाई ‘लॉयटरिंग’ को भी अपने सैन्य भंडार में शामिल करने जा रही है।

जानकारी के मुताबिक भारत 40 किलोमीटर से अधिक की सीमा के साथ लंबी दूरी की सटीक हमला करने वाले मिसाइलों को भी सेना में शामिल करने जा रहा है। वही दूसरी तरफ भारत अपनी पैदल सेना को भी मजबूत करने में लगा है। इसके अलावा वायुसेना इस महीने पेरिस से पांच राफेल मल्टी-रोल फाइटर जेट भी प्राप्त कर लेगी। जिसमें से चार का इस्तेमाल फ्रांस में प्रशिक्षण के लिए किया जाना है।

दूसरी तरफ, भारतीय नौसेना इस साल के अंत में अपनी दूसरी बैलिस्टिक मिसाइल-फायरिंग परमाणु पनडुब्बी, आईएनएस अरिघाट को कमीशन करने के लिए तैयार है। इसके अलावा सेना 200 आरक्यू-11 यूएवी हासिल करेगी जोकि 500 फीट की ऊंचाई पर 10 किलोमीटर तक उड़ान और 95 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार भरने में सक्षम है। साथ ही सेना इस्राइल से स्पाइक मार्क 3 एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल पहले ही खरीद चुकी है।

यह भी पढ़े: रूस ने विश्व की पहली कोरोना वैक्सीन का किया सफल परीक्षण, बड़े स्तर पर जल्द होगा उत्पादन
यह भी पढ़े: इंजमाम उल हक ने की सुनील गावस्कर की तारीफ, कहा- मेरी सबसे बड़ी कमजोरी दूर कर दी

Loading...