भारतीय नौसेना खरीदेगी मानवरहित ड्रोन, हिंद महासागर में दुश्मन पर कड़ी नजर

A drone operated by Airmen with the 773d Civil Engineer Squadron flies over a training area while capturing aerial intelligence is support of a readiness and training exercise, Polar Force 20-1, at Joint Base Elmendorf-Richardson, Alaska, Oct. 8, 2019. Designed to test JBER’s mission readiness, Polar Force 20-1 is a two-week exercise that hones Airmen’s skills and experience when facing adverse situations. Airmen refined their contingency tactics, techniques and procedures in support of the Pacific Air Force’s Agile Combat Employment concept of operations. Agile Combat Support excellence yields multi-domain operations success. (U.S. Air Force photo by Alejandro Peña)

भारतीय नौसेना ने 10 शिपबोर्न ड्रोन को तत्काल खरीदने का प्रस्ताव पारित किया है। इनकी मदद से भारत की नौसेना हिंद महासागर में दुश्मन के जंगी जहाजों के खिलाफ अपनी निगरानी क्षमताओं को बढ़ा सकेगी। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक रक्षा मंत्रालय के समक्ष भारतीय नौसेना द्वारा फास्ट ट्रैक मोड में एक प्रस्ताव लाया गया है। जिसके तहत 1,240 करोड़ रुपये से अधिक में नौसेना के लिए 10 शिपबोर्न मानवरहित ड्रोन खरीदने की योजना है।

सूत्रों ने कहा नौसेना की योजना है कि ड्रोन को बल के बड़े आकार के युद्धपोतों पर तैनात किया जाए। साथ ही इनके आने से भारतीय क्षेत्रीय इलाकों में चीनी युद्धपातों के साथ-साथ अन्य संदिग्ध गतिविधियों का पता लगाने में काफी आसानी होगी। इन ड्रोन की खरीदारी के लिए खुली बोली लगाई जाने की भी योजना तैयार की गई है। इसके बाद इन्हें निगरानी और टोही गतिविधियों के लिए नौसेना के युद्धपोतों पर तैनात किए जाने की पूरी संभावना है।

खबर है कि भारत की नौसेना संयुक्त राज्य अमेरिका से ‘सी गार्डियन’ ड्रोन का अधिग्रहण करने की परियोजना पर काम कर रही है। इसकी मदद से भारतीय नौसेना अपनी निगरानी क्षमता को मेडागास्कर से लेकर मलक्का जलडमरूमध्य तक और उससे आगे बढ़ाना चाहती है। वहीं, नौसेना अपने मौजूदा ड्रोन्स को अपग्रेड प्रोग्राम के हिस्से के रूप में अपग्रेड कर रही है।

यह भी पढ़े: स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति का देश के नाम संबोधन, चीन का किया जिक्र
यह भी पढ़े: इस्राइल के PM ने भारत को दी स्वतंत्रता दिवस की बधाई, मोदी को बताया अच्छा दोस्त