Breaking News
Home / छत्तीसगढ़ / भारतीय डाक विभाग ने निकाली है 10वीं पास के लिए बम्पर भर्तियां, जल्द करें आवेदन

भारतीय डाक विभाग ने निकाली है 10वीं पास के लिए बम्पर भर्तियां, जल्द करें आवेदन

भारतीय डाक विभाग की ओर से 10वीं पास के लिए छप्पड़ फाड़कर भर्तियां निकाली गयी हैं। इंडिया पोस्ट ने छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना सर्किल के ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती के लिए नोटिस जारी कर दिया है। इन तीनों सर्किलों के लिए कुल 5476 पदों पर रिक्तियां निकाली गई है। आंध्र प्रदेश सर्किल में कूल 2707, छत्तीसगढ़ सर्किल में कूल 1799 और तेलंगाना में 970 पदों पर रिक्तियां हैं। इन भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 22 अक्टूबर से शुरू कर दी जाएगी। ऑनलाइन आवेदन और फीस भुगतान करने की अंतिम तिथि 14 नवंबर, 2019 है। इन पदों क ेलिए उम्मीदवार ऑनलाइन मोड से ही आवेदन कर सकते हैं । इस भर्ती के जरिए ब्रांच पोस्ट मास्टर (बीपीएम), असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर (एबीपीएम) और डाक सेवकों की भर्ती होगी।

योग्यता

10वीं पास उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। 10वीं में गणित और इंग्लिश पढ़ी होना अनिवार्य है। इसके अलावा जिस सर्किल में आप आवेदन कर रहे हैं वहां की स्थानीय भाषा का ज्ञान होना भी अनिवार्य है।

Loading...

आयु सीमा

न्यूनतम आयु सीमा – 18 वर्ष
अधिकतम आयु सीमा- 40 वर्ष
सरकार के नियमों के मुताबिक आयु में छूट मिलेगी।

चयन

इन पदों पर नियुक्ति के लिए कोई परीक्षा नहीं होगी। उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर होगा। मेरिट 10वीं में प्राप्ताकों के आधार पर बनेगी। अगर किसी उम्मीदवार के पास उच्चतम शिक्षा है, तो यह कोई मायने नहीं रखेगा। क्योंकि सिर्फ 10वीं के मार्क्स ही चयन का आधार बनेंगे।

अधिक जानकारी के लिए indiapost.gov.in या appost.in/gdsonline पर जाकर रजिस्टर कर सकते हैं और साथ ही इसी वेबसाइट के जरिये आप आवेदन भी कर सकते हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *